कैसे वैश्विक खतरा बन सकता है खालिस्तान आतंकवाद? कनाडा में इस पर लगाम क्यों बेहद जरूरी

By अभिनय आकाश | Sep 15, 2023

इतिहास के पन्नों को पलट कर देखें तो एक डरावनी कहानी मौजूद है कि कैसे खालिस्तान, एक हिंसक अलगाववादी आंदोलन के बीज राजनीतिक प्रतिष्ठान के करीबी लोगों द्वारा बोए और पोषित किए गए थे। ये शक्ति, महत्वाकांक्षा और विश्वासघाती गठबंधन की कहानी है जिसके कारण राजनीतिक लाभ के लिए करिश्माई उपदेशक से उग्रवादी नेता बने जरनैल सिंह भिंडरावाले की भर्ती की गई। जैसा कि देश ने देखा, भारत की राजनीतिक दिग्गज कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेताओं ने अनजाने में उस नेता को पाला-पोसा जो अंततः 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की दुखद हत्या का कारण बना।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Canadian PM Justin Trudeau की भारत यात्रा से 'जैसी करनी वैसी भरनी' कहावत पूरी दुनिया को पता चल गयी

दुनिया को कब हुआ खालिस्तान के डर का अहसास

उस अशांत समय के निशान आज भी राष्ट्र की सामूहिक स्मृति को परेशान करते हैं। दुनिया अक्सर खालिस्तानी खतरे की सीमा से बेखबर रही और इसे भारत-केंद्रित समस्या के रूप में ही देखा गया। हालांकि यह भ्रम 1985 में टोरंटो से लंदन जा रहे एयर इंडिया के विमान में हुए भीषण विस्फोट में टूट गया, जिसमें 329 निर्दोष लोगों की जान चली गई। यह एक डरावनी याद दिलाने वाली घटना जिसने पहली बार दुनिया को ये एहसास कराया कि खालिस्तानी आतंकवाद की कोई सीमा नहीं होती। फिर भी, पश्चिम और अधिकांश हिस्सा इस खतरे की गंभीरता को समझने में विफल रहा। अब, वर्तमान समय में खालिस्तानी उग्रवाद का जिन्न एक बार फिर कनाडा में अपना सिर उठा रहा है, जहां अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने एक विवादास्पद खालिस्तान जनमत संग्रह का आयोजन किया, जिसने एक सुलगते मुद्दे को फिर से जन्म दिया। ये आतंक की एक ऐसी कहानी है जिस पर दुनिया को गौर करने की दरकार है। 

कनाडा में फिर हुआ जनमत संग्रह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते दिनों अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो के सामने थे। उन्होंने कनाडाई धरती पर बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में भारत की गहरी आशंकाओं को व्यक्त किया। यह ध्यान देने की अपील थी, जिसे तात्कालिकता की भावना के साथ प्रस्तुत किया गया था जो वर्षों से चल रही थी। इससे ठीक इतर सरे शहर के एक गुरुद्वारे में खालिस्तान जनमत संग्रह हुआ, वही गुरुद्वारा जिसके प्रमुख एसएफजे का हरदीप सिंह निज्जर था, जिसकी 18 जून को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा सरकार के प्रति भारत की बार-बार की गई चिंता एक चेतावनी की तरह है, जो अलगाववादी गतिविधियों के लिए कनाडाई क्षेत्र के दुरुपयोग के खिलाफ सतर्कता की एक हताश अपील है। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, यह स्पष्ट होता गया कि तत्काल कार्रवाई एक मायावी सपना है। 

इसे भी पढ़ें: PM ट्रूडो हमारे साथ...SFJ आतंकी ने जारी किया वीडियो, कहा- फिर करवाएंगे जनमत संग्रह

बेखबर या बेपरवाह ट्रूडो

प्रधानमंत्री ट्रूडो ने अपनी नई दिल्ली यात्रा के दौरान जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लिया और प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेते हुए, भारत की दलीलों का जवाब देने में अनिच्छा की तस्वीर पेश की। खालिस्तानी उग्रवाद का जिन्न कायम रहा, एक भयावह उपस्थिति जो कूटनीति के बंधन और राष्ट्रों के संकल्प की परीक्षा लेती रही। 20 मार्च 2023 को भी दुनिया ने अराजकता और विनाश का बेशर्म तमाशा देखा, जब खालिस्तानी कट्टरपंथियों की भीड़ ने लंदन में भारतीय उच्चायोग पर अपना गुस्सा निकाला। बमुश्किल एक दिन बाद, सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास भी इसी तरह के हमले का शिकार हो गया। तब वाशिंगटन में भारतीय दूतावास पर आतंक का साया मंडरा रहा था, लेकिन हमारी सतर्क गुप्त सेवाओं ने इस नापाक साजिश को विफल कर दिया। ये चौंकाने वाली घटनाएं इस बात की याद दिलाती हैं कि पुनर्जीवित खालिस्तान आंदोलन अब कोई दूर की, भारत-केंद्रित चिंता नहीं है यह एक विषैला सांप है जो कनाडा के केंद्र में लिपटा हुआ है। इस कट्टरवाद का केंद्र, अलगाववाद का यह संभावित टिंडरबॉक्स, पंजाब नहीं है, यह कनाडा है।

ग्लोबल दस्तक देता ये खतरा

 दुनिया इस खतरनाक वास्तविकता से आंखें मूंदने का जोखिम नहीं उठा सकती। प्रधान मंत्री ट्रूडो, अब हम पर विश्वास करने का समय आ गया है, यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो खालिस्तानी उग्रवाद की लपटें भारत को नहीं, बल्कि कनाडा को अपनी चपेट में ले सकती हैं। खतरा वास्तविक है और यह आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। खालिस्तान समर्थक तत्वों पर कनाडा के रुख ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर नाराजगी और निराशा पैदा कर दी है। जबकि प्रधान मंत्री ट्रूडो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं, भारत और भारतीय समुदाय के लिए खुले तौर पर धमकियाँ जारी करने वालों के प्रति उनकी सरकार का नरम दृष्टिकोण हिंसा के पीड़ितों द्वारा सामना की जाने वाली क्रूर वास्तविकता के बिल्कुल विपरीत है। यह एक ऐसा रुख है जो कभी-कभी व्यक्तियों और समुदायों की सुरक्षा पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की अमूर्त धारणाओं को प्राथमिकता देता प्रतीत होता है। तोड़े गए हिंदू मंदिरों और उग्रवाद के भूत के सामने, दुनिया हैरानी और निराशा के मिश्रण के साथ देखती है, क्योंकि कनाडाई सरकार के आश्वासन के शब्द खालिस्तानी उग्रवाद के खतरे से प्रभावित लोगों की वास्तविक और गंभीर चिंताओं को संबोधित करने के लिए बहुत कम हैं। . कुछ व्यक्तियों की हरकतें पूरे समुदाय या देश का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकती हैं, लेकिन ऐसे खतरों के सामने निष्क्रियता निश्चित रूप से वैश्विक मंच पर एक राष्ट्र की प्रतिष्ठा को धूमिल कर सकती है।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान