Manipur Violence के लिए Himanta Biswa Sarma ने कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार, मनमोहन सिंह की प्रतिक्रिया को लेकर कसा तंज

By रेनू तिवारी | Jul 24, 2023

पिछले तीन महीनों से भी ज्यादा का वक्त बीत चुका है लेकिन मणिपुर में जातीय संघर्ष से फैली आग शांत नहीं हो रही है। हाल ही में मणिपुर से आये महिलाओं के शर्मनाक वीडियो ने लोगों के अंदर आक्रोश भर दिया। राजनीतिक दल सरकार पर हमलावर हो गये। संसद के दोनों सदनों को हंगामे के कारण बार बार स्थगित किया जा रहा है। अब इस मामले पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को कांग्रेस पर निशाना साधा। कांग्रेस लगातार केंद्र सरकार को घटना के लिए जिम्मेदार ठहरा रही हैं। ऐसे में असम के मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए मणिपुर की घटना के लिए कांग्रेस की पुरानी नीतियों को ही जिम्मेदार ठहरा दिया। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में सरमा ने कहा कि मणिपुर मुद्दे पर कांग्रेस का "दोहरापन" चिंताजनक है और उन्होंने राज्य में इसी तरह के संकटों पर पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की प्रतिक्रिया को भी उजागर किया। उन्होंने कहा, "थोड़ा पीछे मुड़कर राज्यों में इसी तरह के संकटों पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अपनी प्रतिक्रिया को देखना महत्वपूर्ण है।" हिमंत ने कहा कि कांग्रेस के शासन के दौरान, मणिपुर ने लगातार नाकाबंदी, ईंधन की कीमतों में महत्वपूर्ण वृद्धि और केंद्र सरकार द्वारा लापरवाही का अनुभव किया, जिसके परिणामस्वरूप नागरिक जीवन और सुरक्षा कर्मियों की हानि हुई।

 

इसे भी पढ़ें: Congo में सैनिक ने बेटे का अंतिम संस्कार उसके बगैर करने पर पत्नी समेत 13 लोगों की हत्या की

 

हिमंत सरमा ने मणिपुर हिंसा पर कांग्रेस की आलोचना की

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने आरोप लगाया है कि मणिपुर में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की दोषपूर्ण राजनीति के चलते जातीय संघर्ष हुआ। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि कांग्रेस अब मणिपुर में अपने हितों को ध्यान में रखते हुए छल-कपट कर रही है, जबकि राज्य और केंद्र में उसकी सरकार रहने के दौरान उसके नेताओं के मुंह से “एक शब्द तक नहीं निकलता था।”

 

इसे भी पढ़ें: Manipur video: पुलिस ने सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

 

 कांग्रेस सरकारों की दोषपूर्ण नीतियों का परिणाम है मणिपुर कील घटना!

शर्मा ने शनिवार को इस संबंध में सिलसिलेवार ट्वीट किए। उन्होंने ट्वीट में कहा, “मणिपुर में बहु-जातीय संघर्षों के कारण जो पीड़ा देखने को मिल रही है उसकी वजह राज्य के प्रारंभिक वर्षों के दौरान कांग्रेस सरकारों की दोषपूर्ण नीतियां हैं। सात दशक के कुशासन से पैदा हुई गड़बड़ियों को ठीक करने में समय लगेगा।”

  

 पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर सरमा मे साधा निशाना

उन्होंने दावा किया कि 2014 के बाद से, मणिपुर के सामाजिक ताने-बाने में जबरदस्त सुधार हुआ है और “माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में दशकों पुराने जातीय संघर्षों को हल करने की प्रक्रिया समग्रता से पूरी की जाएगी।” शर्मा ने कहा, “कांग्रेस अचानक मणिपुर में अत्यधिक रुचि दिखा रही है। थोड़ा पीछे जाकर राज्य में इसी तरह के संकटों पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की प्रतिक्रिया को देखना महत्वपूर्ण है।”

 

उन्होंने दावा किया कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के कार्यकाल के दौरान मणिपुर नाकाबंदी की राजधानी बन गया था, और 2010-2017 के बीच, जब राज्य में कांग्रेस का शासन था, हर साल 30 दिन से लेकर 139 दिन तक नाकाबंदी की जाती थी।


प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना