G20 Summit के लिए दिल्ली में High Alert, आतंकी गतिविधियों से बचने के लिए दिल्ली पुलिस ने उठाए ये कदम

By रितिका कमठान | Sep 02, 2023

दिल्ली में नौ-10 सितंबर को होने जा रही जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए पूरी दिल्ली में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। ये भारत में सबसे बड़ा बहुपक्षीय कार्यक्रम होने जा रहा है। ऐसे में पूरी दिल्ली मे ंसुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए व्यापक कदम उठाए गए है।

 

दिल्ली पुलिस के विशेष सीपी सुरक्षात्मक सुरक्षा प्रभाग मधुप तिवारी ने कहा कि ये शिखर सम्मेलन बेहद महत्वपूर्ण है, जिसकी सुरक्षा के लिए हर कदम उठाए गए है। इसे सम्मेलन के सफल आयोजन को लेकर पूरी दिल्ली में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। 

 

दिल्ली पुलिस के विशेष सीपी सुरक्षा, मधुप तिवारी ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन जैसे मेगा इवेंट के लिए पूरी दिल्ली खास तौर से नई दिल्ली इलाके में सुरक्षा व्यवस्था के बेहद कड़े इंतजाम किए गए है। इस सम्मेलन के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए सुरक्षा के लिए अच्छी तरह से योजना तैयार की गई है। दिल्ली पुलिस क्षमता निर्माण, बार-बार रिहर्सल और ब्रीफिंग की मदद से ये सुनिश्चित कर रही है कि सम्मेलन के दौरान भी दिल्ली पुलिस की टीम हर तरह से तैयार रहे और आयोजन में कोई परेशानी ना आए। दिल्ली पुलिस के अलावा सीएपीएफ और सशस्त्र बलों को भी सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

इस संबंध में स्पेशल सीपी प्रोटेक्टिव सिक्योरिटी डिवीजन ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने आतंकवाद विरोधी कदम जैसे कई कदम उठाए हैं लेकिन यह भी सुनिश्चित किया गया है कि नागरिकों को कम से कम परेशानी का सामना करना पड़े और उन्हें कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि ऐहतियात के लिए हर आयोजन स्थल पर एक स्पेशल सीपी स्तर के अधिकारी को आयोजन स्थल कमांडर तैनात किया गया है। एक डीसीपी स्तर के अधिकारी को होटल में कैंप कमांडर के रूप में तैनात होगा। सम्मेलन से संबंधित महत्वपूर्ण स्थलों पर विशेष सीपी स्तर का कार्यालय निगरानी करने में जुटेगा। इसके अलावा डीसीपी स्तर के जोनल कमांडर मौजूद रहेंगे और उनकी सहायता के लिए ज्वाइंट सीपी, अतिरिक्त स्तर के सीपी अधिकारियों को भी तैनात किया गया है।

 

अधिकारी ने बताया कि इस दौरान किसी तरह की असामान्य या आतंकी गतिविधि न हो इसके लिए विशेष प्रबंध भी किए गए है। उन्होंने कहा, "दिल्ली पुलिस के पास सीमित जनशक्ति है, हमें कर्मचारियों और उपकरणों के रूप में सीएपीएफ से मदद मिल रही है। हमारे सभी कर्मचारी इस आयोजन के लिए तैयार हैं और उन्हें भूमिका-आधारित सूक्ष्म कार्यात्मक स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है। सभी व्यवस्थाओं को भूमिका मिली है।" दिल्ली पुलिस को माइक्रो फंक्शनल लेवल ट्रेनिंग मिली है, जिसके साथ ही सारी व्यवस्थाएं पक्की कर ली गई हैं। उन्हें ब्रीफ कर लिया गया है और रिहर्सल कर ली गई है। हमें एनएसजी और सशस्त्र बलों से मदद मिल रही है। पूरी दिल्ली में हाई अलर्ट रहेगा। 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी