Health Tips: हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करती है हर्बल चाय, आज ही शुरू कर दें पीना

By मिताली जैन | Oct 27, 2024

हार्मोन हम सभी की ओवर ऑल हेल्थ पर गहरा असर डालते हैं। यह मूड से लेकर एनर्जी लेवल तक को प्रभावित करते हैं। जिन लोगों को हार्मोनल असंतुलन की समस्या होती है, उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अमूमन यह देखने में आता है कि हार्मोनल असंतुलन की समस्या होने पर लोग दवाइयों व तरह-तरह के उपायों का सहारा लेते हैं। हालांकि, अगर आप चाहें तो नेचुरल तरीके से भी हार्मोन संतुलन कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस हर्बल टी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना होगा।


जी हां, ये हर्बल टी ना केवल स्वाद से भरपूर होती हैं बल्कि तनाव से निपटने, आपके मूड को बेहतर बनाने और यहां तक कि मासिक धर्म की परेशानी को कम करने में मदद कर सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही हर्बल टी के बारे में बता रहे हैं, जो हार्मोन को संतुलित करने में मददगार साबित हो सकती हैं-


दालचीनी की चाय

दालचीनी इंसुलिन सेंसेटिविटी को सपोर्ट करती है, जो हार्मोन संतुलन के लिए जरूरी है। अगर आपको पीसीओएस या फिर इंसुलिन रेसिस्टेंस की शिकायत है तो आप नियमित रूप से दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं। बस उबलते पानी में एक दालचीनी की स्टिक डालें और इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बस फिर छानकर पीएं। अगर आप ब्लड शुगर लेवल को बेहतर तरीके से मैनेज करना चाहते हैं तो भोजन के साथ इस चाय को पिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: फिट और हेल्दी रहने के लिए आज से अपना लें ये आदत, पास भी नहीं फटकेगी बीमारी

सौंफ़ की चाय

सौंफ़ के बीज एस्ट्रोजन के स्तर को संतुलित करने, मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाने और स्तनपान को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। वे पाचन तंत्र के लिए भी बहुत सुखदायक होते हैं, जो हार्मोन प्रोसेसिंग में मदद कर सकते हैं। महिलाओं के लिए इस चाय का सेवन करना काफी अच्छा माना गया है। इसके लिए आप उबलते पानी में एक चम्मच सौंफ़ के बीज डालें, इसे लगभग 10 मिनट तक पकने दें। अब इसे छानकर पीएं।


अश्वगंधा चाय

अश्वगंधा की चाय आपके नर्वस सिस्टम को रिलैक्सिंग फील करवाती है। दरअसल, अश्वगंधा एड्रेनल ग्रंथियों को सपोट करती है, जो कोर्टिसोल नियंत्रित करता है। कोर्टिसोल को बैलेंस करने से मूड, नींद और यहां तक कि प्रजनन क्षमता में भी सुधार हो सकता है। आप रात को सोने से पहले अश्वगंधा की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए, आप आधा चम्मच अश्वगंधा जड़ के पाउडर को पानी में उबालें, इसे 10 मिनट तक उबलने दें, छान लें और पी लें। इसमें एक चुटकी दालचीनी और थोड़ा सा बादाम का दूध भी मिलाया जा सकता है।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

कांग्रेस के बागी नेता खादरी 30 अक्टूबर को नामांकन वापस लेंगे: शिवकुमार

दिल्ली उच्च न्यायालय में भाजपा विधायकों की याचिका, कैग रिपोर्ट विधानसभा में पेश करने का अनुरोध

दिलजीत दोसांझ ने दिल्ली में अपने कंसर्ट के साथ ‘दिल लुमिनाती इंडिया टूर 2024’ की शुरुआत की

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर भगदड़ में नौ लोग घायल