Kedarnath में MI-17 से हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, आसमान से लहराता हुआ जमीन पर गिरा धड़ाम! हादसे का पूरा वीडियो | Watch Here

By रेनू तिवारी | Aug 31, 2024

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में लैंडिंग के दौरान क्षतिग्रस्त हुआ हेलीकॉप्टर शनिवार को मंदाकिनी नदी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलीकॉप्टर को MI-17 हेलीकॉप्टर से मरम्मत के लिए गौचर हवाई पट्टी पर ले जाया जा रहा था, लेकिन वह रिकवरी एयरक्राफ्ट से फिसलकर थारू कैंप के पास गिर गया। किसी के घायल होने या हताहत होने की खबर नहीं है, और यह घटना कैमरे में कैद हो गई।


समाचार एजेंसी ANI ने एक अधिकारी के हवाले से बताया "आज, राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) बचाव दल को लिनचोली में पुलिस के माध्यम से सूचना मिली कि एक निजी कंपनी का खराब हेलीकॉप्टर, जिसे श्री केदारनाथ हेलीपैड से दूसरे हेलीकॉप्टर द्वारा गोचर हेलीपैड पर ले जाया जा रहा था, थारू कैंप के पास लिनचोली में नदी में गिर गया। SDRF की टीम मौके पर पहुंच गई है और राहत कार्य जारी है। इस घटना में किसी की जान नहीं गई है।

 

इसे भी पढ़ें: Andhra Pradesh Hidden Camera Scandal | विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने राज्य मंत्री से शिकायत की,'इंजीनियरिंग कॉलेज ने घटना को छुपाया'


घटना का विवरण

निजी कंपनी द्वारा संचालित हेलीकॉप्टर ने 24 मई, 2024 को तकनीकी खराबी के कारण आपातकालीन लैंडिंग की थी। जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि क्षतिग्रस्त हेलीकॉप्टर के वजन और प्रतिकूल हवा की स्थिति के कारण MI-17 हेलीकॉप्टर का संतुलन बिगड़ने लगा, जिसके कारण हेलीकॉप्टर को थारू कैंप के पास उतार दिया गया। उस समय हेलीकॉप्टर में कोई यात्री या माल नहीं था।


बचाव और प्रतिक्रिया

राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) दुर्घटना स्थल पर खोज और बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहा है। SDRF के एक बयान के अनुसार, केदारनाथ से गौचर ले जाया जा रहा दोषपूर्ण हेलीकॉप्टर लिनचोली के पास नदी में गिर गया। राहत कार्य के लिए SDRF की टीम को तैनात किया गया है और किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें: Amrita Pritam Birth Anniversary: समाज के बंधनों को तोड़ अपनी शर्तों पर जिंदगी जीती थीं अमृता प्रीतम


यह दुर्घटना चल रही केदारनाथ यात्रा के बीच हुई, जो उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण बाधित हुई है। अगस्त में ट्रैकिंग रूट बंद होने के बावजूद तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर के जरिए केदारनाथ मंदिर तक पहुंच रहे हैं।


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी