रेवंत रेड्डी के खिलाफ कैश-फॉर-वोट मामले की सुनवाई फिर टली, जानें क्या हैवजह?

By अभिनय आकाश | Oct 16, 2024

नामपल्ली अदालत ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी के खिलाफ कैश-फॉर-वोट मामले में आज की सुनवाई 14 नवंबर, 2024 तक बढ़ा दी। न्यायाधीश के छुट्टी पर होने की वजह से सुनवाई की तारीख बढ़ाई गई। रेड्डी और मामले के अन्य आरोपियों को बुधवार की सुनवाई में अदालत के सामने पेश होना था। यह पहली बार नहीं है कि कार्यवाही को पीछे धकेला गया है; 2015 में इसकी शुरुआत के बाद से इस मामले को कई बार स्थगन का सामना करना पड़ा है, जिससे इसे लेकर राजनीतिक ड्रामा और भी बढ़ गया है। आज की सुनवाई की तारीख 24 सितंबर दी गई थी, जब केवल एक आरोपी मथैया जेरूसलम उपस्थित हुआ, जबकि रेवंत रेड्डी सहित अन्य अनुपस्थित थे। अदालत ने आज की सुनवाई में उदय सिम्हा, वेम कृष्णा कीर्तन और बिशप हैरी सेबेस्टियन सहित सभी आरोपियों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी थी।

इसे भी पढ़ें: Wayanad Lok Sabha bypoll: राहुल उत्तर भारत लौट आये, अब वायनाड में प्रियंका के जरिए कांग्रेस केरल की सत्ता में आने का मौका तलाश रही

सुप्रीम कोर्ट ने भी हाल ही में फैसला सुनाया कि निष्पक्ष सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए स्थान बदलने के अनुरोध के बावजूद, मुकदमे को तेलंगाना उच्च न्यायालय में स्थानांतरित नहीं किया जाएगा। अदालत ने न्यायिक अखंडता बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए रेवंत रेड्डी को कार्यवाही में हस्तक्षेप न करने का निर्देश दिया। 15 अक्टूबर को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में, मथैया ने रेवंत रेड्डी के पेश होने में विफल रहने पर अदालत के बाहर भूख हड़ताल शुरू करने की धमकी दी।

इसे भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने तेलंगाना में नौसेना रडार स्टेशन की रखी आधारशिला, कही ये बड़ी बात

मामला इस आरोप के इर्द-गिर्द घूमता है कि रेवंत रेड्डी, जब वह 2015 में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सदस्य थे, ने विधान परिषद चुनावों में टीडीपी उम्मीदवार के लिए अपना वोट सुरक्षित करने के लिए एल्विस स्टीफेंसन नामक एक विधायक को रिश्वत देने का प्रयास किया था। कथित रिश्वत 5 करोड़ रुपये की थी, जिसमें 50 लाख रुपये अग्रिम भुगतान किया गया था। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने एक स्टिंग ऑपरेशन के दौरान रेड्डी को पैसे की पेशकश करते हुए रिकॉर्ड में पकड़ा था।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश