Hamas जिंदा है और रहेगा... याह्या सिनवार की मौत पर आया ईरान के सर्वोच्च नेता का बयान

By अभिनय आकाश | Oct 19, 2024

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि हमास नेता याह्या सिनवार की मौत से प्रतिरोध नहीं रुकने वाला और हमास का अस्तित्व बना रहेगा। खामेनेई ने एक बयान में कहा कि याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास को एक बड़ा झटका लगा है। लेकिन इससे इजरायल के खिलाफ विरोध कम नहीं होगा। ये विरोध याह्या सिनवार की मौत खत्म होने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि हमास जिंदा है और जिंदा रहेगा। एक्स पर पोस्ट में खामेनेई ने हमास नेता की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया और उन्हें वीर मुजाहिद बताया। खामेनेई ने कहा कि याह्या सिनवार जैसे व्यक्ति के लिए जिसने अपना जीवन हड़पने वाले, क्रूर दुश्मन के खिलाफ लड़ाई में समर्पित कर दिया था, शहादत से कम कुछ भी अयोग्य भाग्य होता।

इसे भी पढ़ें: Yahya Sinwar Autopsy: दांत निकाला, ऊंगली काटी, खोपड़ी उड़ी, हाथ टूटा, सिनवार की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा

उन्होंने कहा कि वो ईमानदार फ़िलिस्तीनी मुजाहिदीन और लड़ाकों के साथ खड़े रहेंगे। इस महीने की शुरुआत में आधे दशक में अपने पहले शुक्रवार के उपदेश में, 85 वर्षीय ईरानी सर्वोच्च नेता ने चेतावनी दी थी कि इज़राइल लंबे समय तक नहीं टिकेगा। इज़रायल पर 7 अक्टूबर के हमले का आदेश देने वाले हमास नेता याह्या सिनवार को शुक्रवार को मार दिया गया। इज़राइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने गुरुवार, 17 अक्टूबर को सिनवार की मौत की घोषणा की। वह इज़राइल के प्राथमिक लक्ष्यों में से एक था।

इसे भी पढ़ें: महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?

पिछले साल 7 याह्या सिनवार अक्टूबर को हमास की तरफ से इस्राइल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को माना जाता है। 7 अक्टूबर को जब हमास ने इस्राइल पर हमला किया था तब उसमें 1,200 से अधिक इस्राइली मारे गए थे और 250 से अधिक बंधक बनाए गए थे। सिनवार को 'खान यूनिस का कसाई' कहा जाता है।  हालाँकि, आईडीएफ सैनिकों और ड्रोन से बचने के लिए सिनवार लगातार अपने ठिकाने बदलता रहा। इसके अलावा, यह माना जाता था कि मारे जाने की संभावना को कम करने के लिए सिनवार ने इजरायली बंधकों का घेरा अपने आस पास बना लिया था। 

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा से फैन ने पूछा आईपीएल 2025 में किस टीम से खेलना पसंद करेंगे? हिटमैन ने दिया ये जवाब

रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान भव्य ड्रोन शो करायेगी योगी सरकार

Karwa Chauth Recipe: करवा चौथ पर बनाएं मलाई लड्डू, पति करेंगे तारीफ

घर में घुस कर मारने वाले Benjamin Netanyahu के घर पर Hezbollah ने हमला कर आ बैल मुझे मार वाली कहावत चरितार्थ कर दी है