Hamas-Hezbollah, ईरान कोई भी आए सबको देख लेंगे, जंग में कूदा अमेरिका, कहा- इजरायल को छुआ तो...

By अभिनय आकाश | Aug 02, 2024

तेहरान में हमास के चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि वाशिंगटन ईरान से सभी खतरों के खिलाफ इजरायल की सुरक्षा की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत तब हुई जब इज़राइल ने घोषणा की कि उसने बेरूत में हिज़्बुल्लाह के सैन्य कमांडर फुआद शुक्र को ख़त्म कर दिया है। नेतन्याहू की सरकार ने तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानियेह की हत्या पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने इज़राइल को दोषी ठहराया है।

इसे भी पढ़ें: Biden वाली गलती दोहराने लगी कमला हैरिस, खुद को बता दिया अमेरिकी राष्ट्रपति, लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

व्हाइट हाउस ने नेतन्याहू के साथ राष्ट्रपति की कॉल के एक रीडआउट में कहा कि बाइडेन ने ईरान से उसके प्रॉक्सी आतंकवादी समूहों हमास, हिजबुल्लाह और हूथिस सहित सभी खतरों के खिलाफ इजरायल की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ने बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन सहित खतरों के खिलाफ इजरायल की रक्षा का समर्थन करने के प्रयासों पर चर्चा की, जिसमें नई रक्षात्मक अमेरिकी सैन्य तैनाती भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल फोन और टीवी देखने पर माता-पिता ने बच्चों को लगाई डांट, भाई-बहन पहुंचे कोर्ट, पेरेंट्स को हो सकती है 7 साल की जेल?

हमास, हिजबुल्लाह और यमन के हूथी विद्रोहियों को ईरान से समर्थन मिलता है। आधिकारिक इज़रायली आंकड़ों के आधार पर एएफपी टैली के अनुसार, 7 अक्टूबर को समूह के हमले के बाद से इज़रायल गाजा पट्टी में हमास से लड़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप 1,197 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। उग्रवादियों ने 251 बंधकों को भी पकड़ लिया, जिनमें से 111 अभी भी गाजा में बंदी हैं, जिनमें से 39 सेना के अनुसार मारे गए हैं।


प्रमुख खबरें

नवादा की घटना बिहार में ‘डबल इंजन सरकार’ के जंगलराज का एक और प्रमाण : खरगे

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश