Pran Pratishtha समारोह के लिए Jamia Millia Islamia-Delhi University में रहेगी आधे दिन की छुट्टी

By रितिका कमठान | Jan 20, 2024

अयोध्या में भव्य राम मंदिर की होने जा रही प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर देश भर में तैयारियां जोर शोर से जारी है। इस ऐतिहासिक पल का देशभर के राम भक्त दीदार कर सकें इसके लिए कई उपाय भी किए गए है। राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए केंद्र सरकार समेत कई राज्य सरकारों ने भी कर्मचारियों को आधे दिन की छुट्टी दी है।

 

इसी कड़ी में दिल्ली के प्रमुख विश्वविद्यालयों ने भी 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया और दिल्ली विश्वविद्यालय ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। इस दिन दोपहर ढाई बजे तक दोनों ही विश्वविद्यालय बंद रहेंगे। इस संबंध में शुक्रवार को ही विश्वविद्यालयों ने आधिकारिक सूचना जारी कर दी है।

 

इसके अनुसार विश्वविद्यालय और उनके अधीन आने वाले संस्थान, केंद्र और कार्यालय सोमवार को आधा दिन बंद रहेंगे। हालांकि, सोमवार के लिए पहले से निर्धारित परीक्षाएं और बैठकें पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आयोजित की जाएंगी। जामिया की अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है, जिसके मद्देनजर जामिया के कार्यवाहक कुलपति ने जामिया के स्कूल सहित विश्वविद्यालय और इसके तहत आने वाले संस्थान, केंद्र और कार्यालय 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक आधे दिन बंद रखने को मंजूरी दे दी है। ऐसा ही एक अधिसूचना दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर जारी की है।

 

मध्यप्रदेश में भी रहेगा आधे दिन का अवकाश

इसके अलावा मध्यप्रदेश सरकार ने भी घोषणा की है कि 22 जनवरी को सभी सरकारी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहने वाले है। इस दिन राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की जाएगी। सरकार द्वारा जारी एक अधिसूचना के मुताबिक पूरा देश 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह मनाएगा। मध्य प्रदेश सरकार से संबंधित सभी कार्यालय और संस्थान दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे ताकि लोग समारोह में भाग ले सकें। स्कूल और उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 22 जनवरी को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा करते हुए दो अलग-अलग अधिसूचनायें जारी की गईं। केंद्र सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार