Gujarat Floods: कुदरत के कहर से जूझ रहा गुजरात, मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

By रितिका कमठान | Aug 30, 2024

गुजरात में लगातार बाढ़ और बारिश का खतरा मंडरा रहा है। गुजरात के अहमदाबाद, कच्छ, वडोदरा जैसे सभी बड़े शहर बाढ़ और बारिश से प्रभावित हो रहे हैं। सभी शहरों में अधिकतर सड़कें जलमगन हो चुकी है। बाढ़ का सबसे अधिक असर वडोदरा में देखने को मिला है। वडोरदा में रेजिडेंशियल कंपाउंड में भी बाढ़ का पानी भरा है। 

 

मौसम विभाग ने दी चेतावनी 

मौसम विभाग ने इसी बीच चेतावनी दी है कि कच्छ पर चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। यानी गुजरात पर कुदरत की एक और मार पड़ने वाली है। इस खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री ने तूफान से लोगों को बचाने के निर्देश दिए है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण पहले से ही बड़े पैमाने पर तबाही से जूझ रहे तटीय राज्य में आज मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने शुक्रवार को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान लगाया है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने शुक्रवार, 30 अगस्त को जामनगर, पोरबंदर, द्वारका आदि जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

 

गुजरात में आज का मौसम

- राज्य के कई हिस्सों में शुक्रवार, 30 अगस्त को गरज के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों के लिए भी चेतावनी जारी की है, जिसमें 31 अगस्त तक भारी से बेहद भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

 

- जिले में चक्रवाती तूफान की चेतावनी के मद्देनजर कच्छ कलेक्टर अमित अरोड़ा ने स्थानीय लोगों के लिए सार्वजनिक सलाह जारी की। 

 

- आईएमडी ने अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में कहा, “सौराष्ट्र कच्छ के सभी जिलों, अर्थात् सुरेंद्रनगर, राजकोट, जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, मोरबी, द्वारका, गिर सोमनाथ, बोटाद, कच्छ और दीव में अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना है।

 

- आईएमडी ने "सौराष्ट्र-कच्छ के जिलों, अर्थात् जामनगर, पोरबंदर, द्वारका और कच्छ में" के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

- राजकोट, जूनागढ़, मोरबी आदि सहित क्षेत्र के अन्य जिलों को येलो अलर्ट के तहत रखा गया है। इन जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

 

- बाढ़ और भारी बारिश से प्रभावित कई इलाकों में बचाव अभियान जारी है। गुजरात सरकार के अनुरोध पर, सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान चलाने के लिए भारतीय सेना की छह टुकड़ियाँ तैनात की गई हैं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी