Same Sex Marriage को वैध बनाने के लिए पहली बार मतदान करेगी Greek संसद, रूढ़िवादी ईसाई देश में रचा जाएगा इतिहास

By रेनू तिवारी | Feb 15, 2024

ग्रीस की संसद समलैंगिक नागरिक विवाह को वैध बनाने के लिए गुरुवार को मतदान करने जा रही है, यह किसी रूढ़िवादी ईसाई देश में पहली बार होगा और प्रभावशाली ग्रीक चर्च के विरोध के बावजूद होगा। जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अधिकांश यूनानी प्रस्तावित सुधार का समर्थन करते हैं, और यह मुद्दा जीवनयापन की उच्च लागत से अधिक चिंतित देश में गहरे विभाजन को जन्म देने में विफल रहा है।


प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस की केंद्र-दक्षिणपंथी सरकार द्वारा तैयार किए गए ऐतिहासिक विधेयक को मुख्य विपक्षी सिरिज़ा सहित चार वामपंथी दलों का समर्थन प्राप्त है। इससे उसे 300 सीटों वाली संसद में 243 वोट मिलेंगे। कई बहुसंख्यक और वामपंथी सांसदों से अपेक्षा की जाती है कि वे सुधार से दूर रहेंगे या इसके खिलाफ मतदान करेंगे - लेकिन बिल को खत्म करने के लिए इतना पर्याप्त नहीं है। तीन छोटे सुदूर दक्षिणपंथी दलों और स्टालिनवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने मसौदा कानून को खारिज कर दिया है।

 

इसे भी पढ़ें: रात को दिखाई दें डायबिटीज के यह लक्षण, तो हो जाएं सावधान! एक्सपर्ट ने बताया किस तरह से पहचाने


राज्य मंत्री अकीस स्कर्ट्सोस ने बुधवार को दो दिवसीय बहस की शुरुआत में इस बात पर जोर दिया कि अधिकांश यूनानी पहले से ही समलैंगिक विवाह के विचार को स्वीकार करते हैं। उन्होंने कहा, हम इस सदन में बदलाव पर फैसला नहीं कर रहे हैं। यह पहले ही हो चुका है... समाज संसद की अनुमति के बिना बदलता और विकसित होता है।


यह विधेयक विवाहित समान-लिंगी साझेदारों और उनके बच्चों वाले पूर्ण माता-पिता के अधिकार प्रदान करेगा। लेकिन यह ग्रीस में समलैंगिक जोड़ों को सरोगेट माताओं के माध्यम से माता-पिता बनने से रोकता है - यह विकल्प वर्तमान में उन महिलाओं के लिए उपलब्ध है जो स्वास्थ्य कारणों से बच्चे पैदा नहीं कर सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में एक शख्स ने खुशियां बांटने के लिए अलग-अलग अनजान लोगों के पास भेजे वैलेंटाइन डे पर केक, Zomato ने किया धन्यवाद


न्यू डेमोक्रेसी के गवर्नर कानूनविद् मारिया सिरेंगेला ने कहा कि सुधार से समलैंगिक जोड़ों और उनके बच्चों के लिए लंबे समय से चले आ रहे अन्याय का निवारण होगा।

उन्होंने कहा, "आइए इस पर विचार करें कि नौकरशाही प्रक्रियाओं में उलझे हुए, छाया में इतने साल बिताने वाले इन लोगों पर क्या गुजरी है।"


सर्वेक्षणों से पता चलता है कि जबकि अधिकांश यूनानी समलैंगिक विवाह के लिए सहमत हैं, वे पुरुष जोड़ों को सरोगेसी के माध्यम से पितृत्व प्रदान करने को भी अस्वीकार करते हैं। ग्रीस में 2015 से समान-लिंग नागरिक भागीदारी की अनुमति दी गई है। लेकिन इससे केवल उन रिश्तों में बच्चों के जैविक माता-पिता को कानूनी संरक्षकता प्रदान की जाती है, जिससे उनके साझेदार नौकरशाही की उलझन में पड़ जाते हैं।


नए बिल का मुख्य विरोध ग्रीस के परंपरावादी चर्च से आया है - जो विषमलैंगिक नागरिक विवाह को भी अस्वीकार करता है। चर्च के अधिकारियों ने अपनी आलोचना को पारंपरिक पारिवारिक मूल्यों के लिए बिल के निहितार्थ पर केंद्रित किया है, और तर्क दिया है कि संभावित कानूनी चुनौतियों से समलैंगिक जोड़ों के लिए सरोगेसी अधिकारों का भविष्य में विस्तार हो सकता है।

 

ग्रीस के ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख आर्कबिशप इरोनिमोस ने बुधवार को सुझाव दिया कि मतदान रोल कॉल द्वारा किया जाना चाहिए। इससे घटक दल यह देख सकेंगे कि उनके सांसदों ने कैसे मतदान किया। दिन के आखिर में दूर-दराज़ पार्टियों और - स्वतंत्र रूप से और अलग-अलग कारणों से - सिरिज़ा के प्रस्ताव के बाद, वैसे भी ऐसा होने वाला है। मुख्य विपक्षी नेता, स्टेफानोस कासेलाकिस, जो समलैंगिक हैं, ने बिल का समर्थन नहीं करने वाले किसी भी सिरिज़ा विधायक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की धमकी दी है। चर्च समर्थकों और रूढ़िवादी संगठनों ने प्रस्तावित कानून के खिलाफ छोटे विरोध प्रदर्शन किए हैं, और दूर-दराज़ समूहों के सदस्यों ने गुरुवार को संसद के बाहर प्रदर्शन का आह्वान किया है।


राजनीतिक रूप से, समान-लिंग विवाह कानून से मित्सोटाकिस की सरकार को नुकसान होने की उम्मीद नहीं है, जिसने पिछले साल अधिकांश मध्यमार्गी वोटों पर कब्जा करने के बाद आसानी से फिर से चुनाव जीता था। एक मजबूत चुनौती उच्च उत्पादन लागत से नाराज किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन और विश्वविद्यालय शिक्षा पर राज्य के एकाधिकार को खत्म करने की योजना के खिलाफ कई छात्रों के तीव्र विरोध से आती है। फिर भी, उम्मीद है कि संसद इस महीने के अंत में विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी दे देगी, और जनमत सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि अधिकांश यूनानी इसका समर्थन करते हैं।

प्रमुख खबरें

लॉन्च हुए Amazfit Up ओपन-इयर TWS, दमदार साउंड के साथ बैटरी बैकअप है बेहतरीन

दूसरे बच्चे का स्वागत करने के लिए तैयार हैं Jennifer Lawrence, नई तस्वीरों में अभिनेत्री ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप

Oneplus 13 जल्द होगा लॉन्च, 4 साल सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट मिल सकता है

चीन ने रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान Modi-Xi की मुलाकात के बारे में पूछे गए सवालों को टाला