मत्स्य पालन क्षेत्र के विकास के लिए सरकार उच्च स्तरीय समिति गठित करेगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 23, 2024

सरकार ने मत्स्य पालन क्षेत्र के और विकास के लिए खाका तैयार करने हेतु वरिष्ठ अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय समिति गठित करने का रविवार को निर्णय लिया। कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और पशुपालन, मत्स्यपालन एवं डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह के बीच यहां कृषि भवन में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक मत्स्य पालन के क्षेत्र में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा किए गए अनुसंधान पर प्रकाश डालते हुए चौहान ने छोटे किसानों की आय बढ़ाने के लिए ‘मॉडल फार्म’ विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

कृषि मंत्रालय ने बयान में कहा, “इस संबंध में मत्स्य पालन के क्षेत्र में मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय तथा आईसीएआर के वरिष्ठ अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय समिति गठित करने का निर्णय लिया गया है।”

बयान के अनुसार, समिति नियमित बैठकें करेगी और खाका तैयार करेगी। चौहान ने कहा कि वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए राज्य सरकारों और अन्य हितधारकों को एकजुट करने की आवश्यकता है। बैठक में मत्स्य पालन सचिव अभिलक्ष लिखी, आईसीएआर के महानिदेशक हिमांशु पाठक और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रमुख खबरें

Jharkhand में BJP की टेंशन बढ़ाएंगे उसके सहयोगी दल, जदयू के बाद चिराग पासवान ने भी शुरू कर दी तैयारी

Jharkhand Assembly Election: चुनाव आयोग की 12 सदस्यीय टीम पहुंची रांची, इस बार इतने चरण में कराए जा सकते हैं चुनाव!

Maldives-Bangladesh की तरह बदल जाएगा श्रीलंका का भी समीकरण? भारत विरोधी बयान देने के लिए मशहूर दिसानायके के कमान संभालने का क्या होगा असर

दिल्ली से महज 5 घंटे की दूरी पर स्थित है यह हिलस्टेशन, रहना एकदम फ्री, मात्र 60 रुपये भरपेट खाना खाएं