दिल्ली से महज 5 घंटे की दूरी पर स्थित है यह हिलस्टेशन, रहना एकदम फ्री, मात्र 60 रुपये भरपेट खाना खाएं

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 23, 2024

सितंबर से अक्टूबर के बीच में ऋषिकेश घूमने का एक अलग ही मजा है। दिल्ली के आसपास रहने वाले लोगों के लिए सबसे ज्यादा ऋषिकेश जगह पसंद की जाती है। दिल्ली से महज 5 घंटे की दूरी पर आप ऋषिकेश पहुंच सकते हैं। यहां आप रहने के लिए फ्री आश्राम में रह सकते हैं। ऋषिकेश में खाने की कई चीजे सस्ती मिल जाती हैं और यहां पर मात्र 60 रुपये में भी भरपेट खाना मिल जाता है। ऋषिकेश में घूमने के लिए कई शानदार जगहें है। यहां आप रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं लेकिन अभी यहां पर रिवर राफ्टिंग बारिश के मौसम की वजह से बंद हैं, लेकिन अक्टूबर से रिवर  राफ्टिंग शुरु हो जाएगी। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी दुकान बताएंगे, जहां आप खाना खा सकते हैं और फ्री में रहने के लिए आश्रम और धर्मशालाएं हैं, जहां आप आराम से रह सकते हैं।

रेंट पर 200 से 300 रुपए में मिलती स्कूटी

  ऋषिकेश में घूमने के लिए  ज्यादा बजट नहीं चाहिए। यहां रहने और खाने के लिए ज्यादा खर्चा नहीं आता। ऋषिकेश में घूमने के लिए आपको 200 से 300 रुपए की स्कूटी किराए पर ले सकते हैं और फिर आप चाहे खूब घूमें।

फ्री में रहने के लिए आश्रम


अगर आप ऋषिकेश जा रहे हैं तो आप कम बजट में भी बढ़िया फैसिलिटी के साथ ऋषिकेश घूमने जा सकते हो। यहां पर रुकने के लिए फ्री में रहने के लिए बढ़िया इंतजाम हो जाएगा। यहां आप फ्री में ठहरने के लिए आश्रम में रुक सकते हैं, आप गीता भवन में ठहर सकते हैं, जहां करीबन 1000 कमरे बने हैं। हालांकि, इन आश्रमों की कुछ शर्तें होती है, जैसे कुछ पर्यटकों को वॉलिंटियर करना पड़ता है।

 

खाने की सस्ती जगहें


ऋषिकेश में खाने के लिए कई फेमस जगहें, जहां आप 60 रुपए से 100 रुपए के बीच कुछ भी खा सकते हैं। ज्यादातर यहां पर आलू पूरी और कचौड़ी पूरी फेमस है, ये आपको नाश्ते, लंच और डिनर के रुप में भी दुकानों पर मिल जाएंगी। यहां आपको  नॉर्थ और साऊथ इंडियन दोनो प्रकार का भोजन मिल जाएगा। इतना ही नहीं, ऋषिकेश में आप चोटीवाला रेस्तरां के लिए भी काफी फेमस है। वहीं टेस्टी खाने के लिए श्री बालाजी रेस्तरां भी काफी फेमस है।

 

 ऋषिकेश में आप कौन-सी जगहों पर घूम सकते हैं


ऋषिकेश में घूमने के लिए कई सारी जगहों पर जा सकते हैं। आप यहां ऋषिकुंड है, जहां का पानी सर्दियों के दौरान गर्म पानी रहता है। बीटल्स आश्रम जा सकते हैं। अगर आपको बीचेस घूमना चाहते हैं, तो शिवपुरू बीच जा सकते हैं, इसे गोवा बीच से कम्पेयर किया जाता है। इतना ही नहीं, ऋषिकेश एडवेंचर के लिए काफी फेमस है।

प्रमुख खबरें

WTC Poitns Table में हुआ बड़ा बदलाव, न्यूजीलैंड को लगा झटका, श्रीलंका ने बनाई टॉप 3 में जगह

Cancer Moonshot है क्या? PM मोदी का अमेरिका में ऐसा ऐलान, हजारों लोगों की बचेगी जान

श्रावस्ती में दुर्गा पूजा पर धार्मिक झंडा लगा रहे लोगों पर मुस्लिम युवकों ने किया पथराव

कांग्रेस को विरोध करना है तो राहुल गांधी का करे, नेता प्रतिपक्ष पर फिर बरसे रवनीत सिंह बिट्टू