सरकार दो साल के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के साथ सरदार पटेल की 150वीं जयंती मनाएगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 23, 2024

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को घोषणा की कि सरकार देश में सरदार वल्लभभाई पटेल के उल्लेखनीय योगदान का सम्मान करने के लिए 2024 से 2026 तक दो साल के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के साथ उनकी 150वीं जयंती मनाएगी।

शाह ने कहा कि दुनिया के सबसे मजबूत लोकतंत्रों में से एक की स्थापना के दूरदर्शी शिल्पकार के रूप में सरदार पटेल की स्थायी विरासत और कश्मीर से लक्षद्वीप तक भारत को एकजुट करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका अमिट है।

उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उनके उल्लेखनीय योगदान का सम्मान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार 2024 से 2026 तक दो साल के राष्ट्रव्यापी उत्सव के साथ उनकी 150वीं जयंती मनाएगी।’’

गृह मंत्री ने कहा कि यह उत्सव सरदार पटेल की उल्लेखनीय उपलब्धियों और एकता की भावना के प्रमाण के रूप में काम करेगा, जिसके वह प्रतीक थे। पटेल का जन्म गुजरात के नडियाद में 31 अक्टूबर 1875 को हुआ था।

केंद्र सरकार राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को संरक्षित और मजबूत करने में सरदार पटेल के समर्पण को रेखांकित करते हुए 2014 से 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रही है। भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री के रूप में पटेल को 550 से अधिक रियासतों के भारत संघ में विलय का श्रेय दिया जाता है।

प्रमुख खबरें

Christopher Nolan की नई फिल्म में Matt Damon के अभिनय करते दिखेंगे Tom Holland, 2026 में रिलीज होगी मूवी

अब इस टेनिस दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान, दिग्गजों ने शानदार करियर के लिए दी बधाई

Gold-Silver Price: चांदी एक लाख से अधिक, सोना खरीदने के लिए देने होंगे 81 हजार रुपये, जानें कीमत

क्या है क्लाउड स्टोरेज? जानें इसके इस्तेमाल के फायदे और कैसे यूज करें