Mata Vaishno Devi जाने वालों के लिए अच्छी खबर, श्रद्धालुओं के लिए शुरू हुई ये बड़ी सुविधा

By अंकित सिंह | Jun 25, 2024

माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने के इच्छुक तीर्थयात्रियों को एक बड़ी राहत देते हुए, जम्मू से मंदिर तक सीधी हेलीकॉप्टर सेवा आज 25 जून से शुरू हो गई। यह सेवा रियासी जिले की त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित प्रसिद्ध मंदिर की यात्रा के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर कटरा और मंदिर के पास सांझी छत के बीच मौजूदा हेलीकॉप्टर मार्ग की पूरक है, जो एक तरफ की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 2,100 रुपये का शुल्क लेता है।

 

इसे भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024 के लिए देशभर से साधु-संतों का जम्मू में आगमन शुरू हुआ


श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि तीर्थयात्री वेबसाइट से हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठा सकते हैं। पैकेज दो प्रकार के होते हैं- उसी दिन वापसी पैकेज और अगले दिन वापसी पैकेज। जम्मू से सेवा चुनने वाले तीर्थयात्री दो पैकेजों में से चयन कर सकते हैं: उसी दिन वापसी के लिए प्रति यात्री 35,000 रुपये, और अगले दिन वापसी के लिए प्रति व्यक्ति 60,000 रुपये। नई सेवा के लिए उद्घाटन उड़ान सुबह 11 बजे के आसपास जम्मू हवाई अड्डे से रवाना हुई, जो मंदिर के नए रास्ते के साथ पंछी हेलीपैड पर उतरी।

 

इसे भी पढ़ें: Jammu Terrorist Attack के बीच भारत पहुंचा पाकिस्तान, पांच साल से अधिक समय में किसी प्रतिनिधिमंडल ने की जम्मू की यात्रा


गर्ग ने कहा कि हमें देश और विदेश के दूर-दराज स्थानों से, समय की कमी का सामना करते हुए, जम्मू और तीर्थस्थल के बीच सीधी सेवा के लिए अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, नई हेलीकॉप्टर सेवा श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देश पर शुरू की गई है। ऑपरेशन पर तीर्थयात्रियों से मिले फीडबैक के आधार पर, बोर्ड भविष्य में इसके विस्तार पर विचार करेगा। गर्ग ने यह भी उल्लेख किया कि पंछी हेलीपैड की कम ऊंचाई सांझी छत की तुलना में खराब मौसम से कम प्रभावित होती है।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल