गिरिराज सिंह का कांग्रेस पर बड़ा आरोप, कहा- जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को बहाल करना चाहते हैं राहुल गांधी

By अंकित सिंह | Aug 22, 2024

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को बहाल करना चाहते हैं और इस तरह के कदम को देश कभी स्वीकार नहीं करेगा। उनकी टिप्पणी ऐसे दिन आई है जब लोकसभा में विपक्ष के नेता गांधी ने श्रीनगर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक की प्राथमिकता है। गांधी ने कहा कि यह कांग्रेस का उद्देश्य है कि जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ लद्दाख के लोगों को उनके लोकतांत्रिक अधिकार वापस मिलें। 

 

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बताया बब्बर शेर, बोले- आपने खत्म किया पीएम मोदी का आत्मविश्वास


2019 में, केंद्र ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था, जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया था, और तत्कालीन राज्य को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था। दिल्ली हाट में 'शिल्प दीदी महोत्सव' से इतर टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर कपड़ा मंत्री सिंह ने कहा कि यह राहुल गांधी के दिमाग में है। वह कश्मीर में अनुच्छेद 370 को बहाल करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन देश इसे कभी स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी हताश और निराश हैं। अपनी जाति और धर्म तो नहीं बता पाए लेकिन पिछड़ों की बात राजनीतिक भाषा में करते हैं। 


गांधी पर निशाना साधते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि जब से उनसे उनके ‘धर्म और जाति’ के बारे में पूछा गया है, तब से कांग्रेस नेता थके हुए लग रहे हैं। कांग्रेस ज्यादातर समय जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग पर अड़ी रही है, लेकिन उसने इसके विशेष अधिकारों को खत्म करने पर कोई स्पष्ट रुख नहीं अपनाया है। गांधी के जम्मू-कश्मीर दौरे पर निशाना साधते हुए भाजपा महासचिव और जम्मू-कश्मीर के संगठनात्मक प्रभारी तरुण चुग ने बुधवार को कांग्रेस नेता से अनुच्छेद 370 और 35ए पर अपनी पार्टी का रुख स्पष्ट करने को कहा।

 

इसे भी पढ़ें: राहुल-खड़गे ने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने का किया वादा, बोले- यह इंडिया गठबंधन की पहली प्राथमिकता


शिल्प दीदी कार्यक्रम को समर्पित एक पखवाड़े तक चलने वाले विपणन कार्यक्रम ‘शिल्प दीदी महोत्सव’ के दौरान, सिंह ने कहा कि यह महोत्सव महिला कारीगरों को अपनी बाजार पहुंच का विस्तार करने और अपने हस्तशिल्प निर्माण के लिए नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है। उन्होंने कारीगरों से उनकी चुनौतियों को समझने के लिए बातचीत की और उन्हें उद्यमिता को और विकसित करने तथा अपनी आर्थिक यात्रा में सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रमुख खबरें

United Nation में भारत की परमानेंट सीट को लेकर यूक्रेन ने कर दी छोटा मुंह बड़ी बात, दुनिया के सभी देश रह गए हैरान

सैमसंग का Galaxy M05 भारत में हुआ लॉन्च, मिलेगा 5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा

लोगों की खातिर इस्तीफा देने को तैयार, 2 घंटे तक खाली कुर्सियों के सामने किया इंतजार, बातचीत के लिए डॉक्टरों के नहीं आने पर क्या बोलीं ममता

ग्रामीण सुरक्षा समितियों के सदस्यों को धर्म के आधार पर बांट रहे हैं अब्दुल्ला, बीजेपी बोली- वीडीजी की सेवाएं अमूल्य