Remove Burnt Smell: दूध जलने पर आने वाली तेज गंध को इन ट्रिक्स की मदद से करें दूर, स्वाद पर नहीं पड़ेगा असर

By अनन्या मिश्रा | Sep 30, 2024

अक्सर हम सभी से किचन में कुछ न कुछ चल जाता है। थोड़ी सी लापरवाही से दूध का जलना बेहद कॉमन है। हालांकि कुछ महिलाएं जले दूध को फेंक देती है। ऐसे में महिलाओं को लगता है कि जले हुए दूध का क्या काम है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि जले हुए दूध का इस्तेमाल चाय या किसी और चीज को बनाने में कर सकते हैं। लेकिन इसका स्वाद इतनी तेज होती है कि कोई भी समझ जाएगा कि दूध जला हुआ है। 


हालांकि आप कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल कर जले हुए दूध को फ्रेश बना सकती हैं। बस आपको दूध जलने के बाद इस सिंपल टिप्स को फॉलो करना चाहिए। इसकी मदद से मिनटों में दूध से जलने की महक कम हो जाएगी। साथ ही किसी को यह भी पता नहीं चलेगा कि दूध जलेगा। फिर आप इस दूध का अपनी मर्जी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Skin Care: इन 3 नुस्खों से दूर होगा हाथों-पैरों और गर्दन का कालापन, निखर जाएगी त्वचा


करें ये काम

जब कभी दूध जल जाए, तो सबसे पहले दूध को किसी दूसरे बर्तन में डाल दें। जिससे कि इसकी गर्मी थोड़ी कम हो जाए फिर दूध को ठंडा कर लें। जब आप दूध को किसी दूसरे बर्तन में डाल रहे हों, तो इस बात का ध्यान रखें कि जली हुई परत दूसरे बर्तन में न आए। 


इसके लिए आप किसी बारीक कपड़े या छलनी की मदद से इसे छान लें। अगर दूध में जले हुए हिस्से के कुछ कण रह जाएं, तो इसको चम्मच की मदद से निकाल लें। फिर दूध में बर्फ के टुकड़े डाल दें। इस ठंडक से दूध की गर्मी कम हो जाएगी।


चीनी-इलायची डालें

दूध के जलने के बाद इसमें शक्कर डालकर इसके स्वाद को बैलेंस किया जा सकता है। दरअसल, चीनी जले हुए दूध के कड़वेपन को कम करती है और दूध को स्वादिष्ट बना देगी। वहीं दूध में इलायची डालने से इसमें एक और सुगंधित तत्व जुड़ जाएगा। दूध जलने की गंध को इलायची की महक कम भी करती है और स्वाद भी अच्छा करती है।


मिलाएं बेकिंग सोडा

जले हुए दूध में बेकिंग सोडा मिलाने से इसका स्वाद और जलन की गंध दूर हो सकती है। दरअसल, दूध के एसिडिक गुण को बेकिंग सोडा न्यूट्रल करता है। जिससे स्वाद में सुधार हो सकता है। दूध से आ रही किसी भी अजीब गंध को कम करने में बेकिंग सोडा काफी मददगार साबित हो सकता है।


ब्रेड स्लाइस

दूध से जलने की तीखी गंध और स्वाद को हटाने के लिए ब्रेड स्लाइस की मदद ले सकती हैं। यह जले हुए दूध की तीखी गंध और स्वाद को ब्रेड स्लाइस अवशोषित कर सकता है। इससे दूध पहले जैसा हो जाएगा। जब आप दूध में ब्रेड स्लाइस डालेंगे तो दूध की जलन की गंध और सोंधा स्वाद दूर हो जाएगा। इससे दूध की ताजगी वापस आएगी, क्योंकि यह वाष्प को सोख लेता है।

प्रमुख खबरें

कांग्रेस दलित विरोधी है, नहीं तो कुमारी सैलजा को मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित करे: स्मृति ईरानी

Tour Package: अक्टूबर में शुरु हो रहे हैं ये 3 टूर पैकेज, जानें कैसे करें बुक

Champions Trophy 2025 पर बीसीसीआई ने दिया अपडेट, कहा- भारतीय टीम के पाकिस्तान दौरे पर फैसला...

आतंक का अड्डा बन गया था जम्मू और कश्मीर, पीएम मोदी ने इसे पर्यटन हब बना दिया: Yogi Adityanath