गाजा बार्डर...नेतन्याहू का आया फाइनल आर्डर, 6 बंधकों की मौत के बाद अब क्या नया कदम उठाने जा रहा इजरायल?

By अभिनय आकाश | Sep 05, 2024

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू देश और विदेश में भारी दबाव में हैं। उनका कहना है कि वह गाजा में स्थायी युद्धविराम के लिए तभी सहमत होंगे जब इजरायल को मिस्र के साथ गाजा की सीमा पर खुला नियंत्रण दिया जाएगा ताकि हमास कभी भी इसका इस्तेमाल अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए न कर सके। नापाक उद्देश्य. फिलाडेल्फी कॉरिडोर पर नेतन्याहू के रुख से युद्धविराम प्रयासों के पटरी से उतरने का खतरा पैदा हो गया है क्योंकि हमास ने बहु-चरणीय संघर्ष विराम समझौते में गाजा से इजरायल की पूर्ण वापसी की मांग की है।

इसे भी पढ़ें: इजराइल को हथियारों का निर्यात रोकने का निर्देश केन्द्र को देने संबंधी याचिका न्यायालय में दाखिल

नेतन्याहू ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जब तक गलियारा खुला रहेगा तब तक गाजा का कभी भी भविष्य नहीं हो सकता। आपको यह समझना होगा कि गाजा को हथियार देने, हमास को हथियार देने में फिलाडेल्फी कॉरिडोर की केंद्रीय भूमिका है और यह सब 7 अक्टूबर के नरसंहार का कारण बना, जिसे हमास ने कसम खाई है, गर्व से बार-बार करने की कसम खाई है। मैं एक सौदा करने को तैयार हूं। मैंने एक सौदा पहले ही कर लिया है, एक ऐसा जो 150 बंधकों को वापस लाया, जिनमें से 117 जीवित हैं। और मैं शेष 101 को वापस करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मैं उन्हें वापस लाने के लिए हर संभव कोशिश करूंगा। लेकिन जा रहा हूं फिलाडेल्फी बंधकों की रिहाई को आगे नहीं बढ़ाता है, क्योंकि सौदा आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Netanyahu बुरी तरह फँस चुके हैं, Biden नाराज चल रहे हैं, Britain ने हथियार निर्यात लाइसेंस निलंबित कर दिये हैं

नेतन्याहू ने कहा कि अगर हम राफा को छोड़ देते हैं, अगर हम फिलाडेल्फी कॉरिडोर को छोड़ देते हैं, तो कोई दबाव नहीं होगा, हमें बंधक नहीं मिलेंगे। तथाकथित फिलाडेल्फी कॉरिडोर का मुद्दा, मिस्र के साथ गाजा की सीमा में एक संकीर्ण क्रॉसिंग, जहां इजरायल का दावा है कि हमास युद्धग्रस्त क्षेत्र में हथियारों की तस्करी करता है, गाजा में लड़ाई को रोकने के लिए एक समझौते को सुरक्षित करने के प्रयासों में एक प्रमुख बिंदु रहा है। 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी