G20 Summit India: PM Modi ने Canada के समक्ष उठाया खालिस्तान का मुद्दा, जस्टिन ट्रूडो बोले- समय आ गया है कि...

By अंकित सिंह | Sep 10, 2023

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बैठक के दौरान उनके देश में खालिस्तान समर्थक विरोध प्रदर्शन का मुद्दा उठा और उन्होंने कहा कि कनाडा हिंसा को रोकने और नफरत के खिलाफ काम करेगा। ट्रूडो और पीएम मोदी ने आज पहले बैठक की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात हुई। हमने विभिन्न क्षेत्रों में भारत-कनाडा संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की।" सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने यूनाइटेड किंगडम और कनाडा के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान बढ़ती खालिस्तानी गतिविधियों का मुद्दा उठाया था। 

 

इसे भी पढ़ें: Khalistan Referendum: कनाडा में रद्द हुआ विवादित खालिस्तान जनमत संग्रह, पोस्टर पर लगाई थी एके-47 की तस्वीर


खालिस्तान उग्रवाद और "विदेशी हस्तक्षेप" पर कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि दोनों मुद्दे उठे। इन वर्षों में, पीएम मोदी के साथ, हमने इन दोनों मुद्दों पर कई बातचीत की है। उन्होंने कहा कि कनाडा हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, अंतरात्मा की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण विरोध की स्वतंत्रता की रक्षा करेगा और यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि साथ ही समय आ गया है कि हम हिंसा को रोकने और नफरत को पीछे धकेलने के लिए हमेशा मौजूद रहें। मुझे लगता है कि इस समुदाय के मुद्दे पर, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ लोगों की हरकतें पूरे समुदाय या कनाडा का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: G20 समिट से पहले कनाडा ने भारत के साथ व्यापार वार्ता पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह


ट्रूडो ने आगे कहा कि इसका दूसरा पहलू यह है कि हमने कानून के शासन का सम्मान करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला और हमने विदेशी हस्तक्षेप के बारे में भी बात की। भारत-कनाडा संबंधों और पीएम मोदी के साथ अपने संबंधों पर, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो कहा कि हम मानते हैं कि हम मानते हैं कि भारत दुनिया की एक असाधारण रूप से महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था है और जलवायु परिवर्तन से लड़ने से लेकर नागरिकों के लिए विकास और समृद्धि पैदा करने तक हर चीज में कनाडा का एक महत्वपूर्ण भागीदार है। करने के लिए हमेशा बहुत सारा काम होता है और हम इसे करना जारी रखेंगे।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी