FSSAI ने कहा कि पैकेज्ड आइटम पर नमक, चीनी, संतृप्त वसा की मात्रा मोटे अक्षरों में लिखी जाए, जनता की राय मांगी

By रितिका कमठान | Jul 08, 2024

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने शनिवार को पैकेज्ड खाद्य पदार्थों पर पोषण संबंधी जानकारी लेबलिंग में संशोधन को मंजूरी दे दी है। खाद्य पदार्थों में नमक, चीनी और संतृप्त वसा की कुल मात्रा को बड़े आकार और मोटे अक्षरों में प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

 

खाद्य नियामक ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि उसने ‘पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के लेबल पर मोटे अक्षरों में और अपेक्षाकृत बढ़े हुए फॉन्ट आकार में कुल चीनी, नमक और संतृप्त वसा के बारे में पोषण संबंधी जानकारी प्रदर्शित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।’ मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, इन परिवर्तनों के बारे में निर्णय खाद्य प्राधिकरण की 44वीं बैठक में लिया गया, जिसमें एफएसएसएआई की अध्यक्ष अपूर्वा चंद्रा ने बैठक की अध्यक्षता की है।

 

प्रस्तावित परिवर्तन अब सार्वजनिक डोमेन में रखे जाएंगे और नियामक आम जनता से सिफारिशें और आपत्तियां आमंत्रित करेगा। एफएसएसएआई ने कहा, "संशोधन का उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके द्वारा उपभोग किए जा रहे उत्पाद के पोषण मूल्य को बेहतर ढंग से समझने और स्वस्थ निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाना है।"

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि इस निर्णय से न केवल उपभोक्ताओं को स्वास्थ्यप्रद विकल्प अपनाने में मदद मिलेगी, बल्कि गैर-संचारी रोगों की वृद्धि को नियंत्रित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं कल्याण को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी। मंत्रालय ने कहा, "स्पष्ट और विशिष्ट लेबलिंग आवश्यकताओं के विकास को प्राथमिकता देने से एनसीडी से निपटने के वैश्विक प्रयास में मदद मिलेगी।" उल्लेखनीय है कि खाद्य नियामक झूठे और भ्रामक दावों पर अंकुश लगाने के लिए बार-बार सलाह जारी करता रहा है।

 

इसमें ई-कॉमर्स वेबसाइटों को ‘हेल्थ ड्रिंक’ शब्द के उपयोग पर अंकुश लगाने के लिए जारी किया गया पिछला परामर्श भी शामिल है, क्योंकि इस वाक्यांश को एफएसएस अधिनियम 2006 या इसके तहत बनाए गए किसी भी विनियमन के तहत कहीं भी परिभाषित या मानकीकृत नहीं किया गया था। प्रस्तावित संशोधनों के अनुसार, खाद्य पदार्थों में प्रति सेवारत कुल चीनी, संतृप्त वसा और सोडियम के अनुशंसित आहार भत्ते (आरडीए) में प्रतिशत योगदान के बारे में जानकारी मोटे अक्षरों में शामिल की जाएगी। 

प्रमुख खबरें

Congress का एजेंडा देश को बांटना, PM Modi के बयान पर Pawan Khera ने किया पलटवार, दी ये सलाह

अगला सीएम कौन? Haryana के एग्जिट पोल में Congress की जीत की भविष्यवाणी, गदगद हुए Bhupinder Singh Hooda

नाबालिग से बलात्कार के आरोप में बुरे फंसे कोरियोग्राफर Jani Master, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित किया

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मृत पाये गये सात मोर, जांच शुरू