भारत पर धार्मिक भेदभाव के आरोपों पर आया विदेश मंत्रालय का तगड़ा रिएक्शन, जानें क्या कहा

By अभिनय आकाश | Jun 28, 2024

भारत पर अमेरिकी विदेश विभाग की 2023 की धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि हमने अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा 2023 के लिए अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अपनी रिपोर्ट जारी करने पर गौर किया है। पहले की तरह, यह रिपोर्ट गहराई से पक्षपातपूर्ण है, इसमें कमी है। भारत के सामाजिक ताने-बाने की समझ, और स्पष्ट रूप से वोटबैंक के विचारों और मुद्दों के एक निर्देशात्मक दृष्टिकोण से प्रेरित है, यह हमारे संवैधानिक प्रावधानों और विधिवत अधिनियमित कानूनों के चित्रण तक फैला हुआ है, कुछ मामलों में, कानूनों और विनियमों की वैधता पर सवाल उठाए जाते हैं, जैसा कि उन्हें अधिनियमित करने का विधानमंडलों का अधिकार है। यह रिपोर्ट भारतीय अदालतों द्वारा दिए गए कुछ कानूनी निर्णयों की अखंडता को चुनौती देने के लिए भी अनुचित है उसके पास और भी अधिक कड़े कानून और नियम हैं और वह निश्चित रूप से अपने लिए ऐसे समाधान नहीं सुझाएगा, मानवाधिकार और विविधता का सम्मान भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच चर्चा का एक वैध विषय रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Vishwakhabram: Biden-Trump Debate में कौन भारी पड़ा? नेताओं की बहस ने US President Election के परिणाम को लेकर क्या संकेत दिया?

2023 में भारत ने आधिकारिक तौर पर अमेरिका में घृणा अपराधों, भारतीय नागरिकों और अन्य अल्पसंख्यकों पर नस्लीय हमलों, पूजा स्थलों पर तोड़फोड़ और लक्ष्यीकरण, कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा हिंसा और दुर्व्यवहार के साथ-साथ राजनीतिक स्थान के अनुसार कई मामले उठाए हैं। विदेशों में उग्रवाद और आतंकवाद के पैरोकार। हालाँकि, इस तरह की बातचीत अन्य राजनीति में विदेशी हस्तक्षेप का लाइसेंस नहीं बननी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: केरल सरकार ने संक्रामक रोगों के लिए चेतावनी जारी की, अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य

उत्तरी इटली में मारे गए भारतीय कामगार सतनाम सिंह पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उसके नियोक्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है, जो उसे चिकित्सा देखभाल प्रदान करने वाला था और जांच जारी है। हम इस तरह के व्यवहार की निंदा करते हैं। हम श्रमिकों के साथ मानवीय व्यवहार का आह्वान करते हैं।" हम उनके परिवार को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि एससीओ में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री करेंगे। यह एससीओ शिखर सम्मेलन 3 और 4 जुलाई के बीच आयोजित किया जाना है। इसलिए विदेश मंत्री वहां हमारे प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। 

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें