Karachi Airport Blast | कराची हवाई अड्डे के नजदीक हुए धमाके में विदेशी एजेंसी का हाथ , प्राथमिक रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By रेनू तिवारी | Oct 12, 2024

कराची। हाल ही में 6 अक्टूबर को हुए कराची एयरपोर्ट के पास ब्लास्ट में एक बड़ा खुलासा हुआ हैं। जांच में पाया गया  है कि यह किसी विदेशी ऐजेन्सी ने करवाया है। पाकिस्तान में चीनी दूतावास ने पुष्टि की है कि कराची के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास हुए विस्फोट में दो चीनी नागरिक मारे गए थे। इस विस्फोट को "आतंकवादी हमला" बताया गया, जिसकी जिम्मेदारी अलगाववादी उग्रवादी समूह बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने ली थी। समूह ने कहा कि उसने इंजीनियरों सहित चीनी नागरिकों को निशाना बनाने के लिए वाहन-जनित विस्फोटक उपकरण का इस्तेमाल किया।

इसे भी पढ़ें: पति यौन इच्छा अपनी पत्नी से व्यक्त नहीं करेगा तो कहां जाएगा : Allahabad High Court

 

पाकिस्तान के कराची में ब्लास्ट 

हमले पर चीन ने कहा कि उसने कराची में हुए घातक आत्मघाती बम हमले के बाद पाकिस्तान में एक अंतर-एजेंसी कार्य समूह भेजा है, जिसमें दो चीनी मारे गए और एक अन्य घायल हो गया, ताकि सीपीईसी परियोजनाओं में काम कर रहे कई चीनी कर्मियों की सुरक्षा की समीक्षा की जा सके।

कराची हवाई अड्डे के नजदीक हुए धमाके में विदेशी एजेंसी का हाथ

पाकिस्तान के सबसे व्यस्त कराची हवाई अड्डे के नजदीक हुए हालिया धामाके की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में संकेत मिला है कि यह हमला किसी विदेशी खुफिया एजेंसी की सहायता से किया गया था। मीडिया में शनिवार को छपी एक खबर में यह जानकारी दी गई। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक आतंकवाद निरोधी विभाग (सीटीडी) द्वारा आतंकवाद निरोधी अदालत को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि आत्मघाती बम धमाके के जरिये पाकिस्तान-चीन संबंधों को नुकसान पहुंचाने की साजिश के तहत चीनी इंजीनियरों को निशाना बनाया गया।

इसे भी पढ़ें: कर हस्तांतरण में कर्नाटक के साथ हुआ अन्याय, हम इसके खिलाफ लड़ेंगे : Shivakumar

 चीनी श्रमिकों के काफिले को निशाना बनाकर किये गए आत्मघाती हमला

गत रविवार को बलूच विद्रोही समूह द्वारा चीनी श्रमिकों के काफिले को निशाना बनाकर किये गए आत्मघाती हमले में दो चीनी नागरिक मारे गए थे और 17 अन्य लोग घायल हो गए थे। जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट रविवार रातको हुए विस्फोट में संदिग्ध आत्मघाती हमलावर भी मारा गया। ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक प्रारंभिक रिपोर्ट में इस हमले के लिए बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) को जिम्मेदार ठहराया गया है। साथ ही संकेत दिया है कि यह हमला एक विदेशी खुफिया एजेंसी की सहायता से किया गया।

 अज्ञात आतंकवादी ने किया था हमला

खबर में कहा गया है कि यह संकेत मिलता है कि किसी अज्ञात आतंकवादी ने विस्फोटक लगाने से पहले अपना वाहन चीनी नागरिकों के काफिले के पास खड़ा किया था। विस्फोट की आवाज सुनकर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और वहां पुलिस और रेंजर्स कर्मियों सहित कई लोग घायल अवस्था में मिले। चीनी नागरिक शहर के बाहरी इलाके में पोर्ट कासिम इलेक्ट्रिक पावर कंपनी में काम कर रहे थे और जब उनके काफिले पर हमला हुआ तब वे घर लौट रहे थे।

प्रमुख खबरें

IND vs NZ: वॉशिंगटन का पुणे में कारनामा, 11 विकेट लेते ही स्पेशल क्लब में हुए शामिल

प्रियंका गांधी ने वायनाड के लोगों के लिए लिखी चिट्ठी, बोलीं- लोकतंत्र और संविधान के मूल्यों के लिए लड़ना मेरे जीवन का केंद्र

हरियाणा में धान का हर दाना एमएसपी पर खरीदना सुनिश्चित करें अधिकारी: Chief Minister, Saini

राष्ट्रनिष्ठ-शुचितापूर्ण पत्रकारिता के प्रखर स्तम्भ गणेश शंकर विद्यार्थी