Chhattisgarh polls: बस्तर के नक्सल प्रभावित चांदमेटा गांव में पहली बार मतदान केंद्र बनाया गया

By अभिनय आकाश | Nov 03, 2023

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को होने वाला है। पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान होगा, जिनमें से 12 सीटें बस्तर संभाग के अंतर्गत आती हैं। बस्तर के अंदरूनी इलाकों में मतदान कराना चुनाव आयोग (ईसी) और सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी चुनौती रही है। माओवादी संगठन हमेशा से चुनाव का बहिष्कार करता रहा है। तमाम चुनौतियों के बीच इस वर्ष अभूतपूर्व प्रगति हो रही है। प्रमंडल के 40 अंदरूनी गांवों में कुल 126 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, जहां पहली बार मतदान होना है. पहले ये इलाके नक्सलियों के कब्जे में थे. सुरक्षा कारणों एवं जटिल भौगोलिक परिस्थितियों के कारण इन गांवों में मतदान केन्द्र स्थापित नहीं किये जा सके।

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में चुनाव ड्यूटी पर तैनात अर्धसैनिक बलों के सामान और वाहनों की जांच की जाए: मुख्यमंत्री बघेल

वैकल्पिक व्यवस्था के तहत गांव से कई किलोमीटर दूर सुरक्षित इलाकों में मतदान केंद्र बनाये गये। दूसरी ओर, नक्सलियों की ओर से ग्रामीणों को आदेश दिया गया कि जो भी वोट देगा उसकी उंगलियां काट दी जाएंगी। नतीजा यह हुआ कि ग्रामीण मतदान नहीं कर सके। लेकिन अब हालात बदल गए हैं. पिछले 4 वर्षों में बस्तर के अंदरूनी इलाकों में 60 से अधिक सुरक्षा बल कैंप स्थापित किए गए हैं। अंदरूनी इलाकों तक भी सड़कें बनाई गई हैं। नक्सलियों का क्षेत्र भी सीमित हो गया है।

इसे भी पढ़ें: Chhattisgarh में ED ने ड्राइवर के घर से बरामद किए 5 करोड़ रुपये, Mahadev App Scam से कनेक्शन का शक

मुंडागांव के बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) मदनलाल नाग ने कहा कि अभी मैं मतदाता पर्चियां बांट रहा हूं। रविवार से मैंने 638 मतदाताओं में से 512 मतदाताओं को घर-घर जाकर पर्चियां बांटी हैं। इस बार ग्रामीण अधिक जागरूक हो गए हैं।" पिछले 10-15 वर्षों में। वे यह भी पूछ रहे हैं कि क्या यह लोकसभा या विधानसभा चुनाव है। इसलिए हम उन्हें बताते हैं कि विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इसलिए उनमें बहुत उत्साह है। पहले लोग वोट देने से झिझकते थे क्योंकि यह नक्सल प्रभावित क्षेत्र था। पहली बार 18 साल की उम्र के सभी पुरुष और महिलाएं जो वोट देने के पात्र हैं, उन्होंने आकर अपना नाम दर्ज करवाया है और इस बार पहली बार वोट देंगे।

प्रमुख खबरें

Indian Air Force Aerial Display । चेन्नई में वायुसेना का शानदार हवाई प्रदर्शन, Marina के आसमान में दिखा मनमोहक नजारा

Uttarakhand में चौखंबा में फंसी थीं दो विदेशी महिला पर्वतारोही, Indian Air Force ने सुरक्षित निकाला

Sharad Pawar का साथ छोड़कर जाने पर Ramraje Naik को हो रहा है पछतावा

स्वर्ग से भी सुंदर हैं ये भारत के 5 वाटरफॉल, बनाएं घूमने का प्लान