New Year 2024: इतिहास में हुआ पहली बार, श्रीनगर के लाल चौक पर लोगों ने बेखौफ मनाया नए साल का जश्न

By अंकित सिंह | Jan 01, 2024

जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ सालों में पहली बार श्रीनगर के लाल चौक इलाके में नए साल का जश्न मनाया गया, जहां बड़ी संख्या में लोग नए साल का स्वागत करने के लिए लाल चौक पर इकट्ठा हुए थे। जम्मू-कश्मीर के पर्यटन विभाग ने श्रीनगर के घंटा घर (क्लॉक टॉवर क्षेत्र) में एक संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया था। नए साल के जश्न में हिस्सा लेने के लिए सैकड़ों लोग घंटाघर पर एकत्र हुए। जैसे ही घड़ी में 00:00 बजे, वे खुशी और जश्न के माहौल में प्रतिष्ठित 'घंटा घर' में संगीत पर थिरकने लगे।

 

इसे भी पढ़ें: वर्ष 2023 में जम्मू-कश्मीर में 55 विदेशी आतंकवादियों सहित 76 आतंकियों को ढेर किया : डीजीपी


स्थानीय लोगों के साथ-साथ कश्मीर घाटी में आने वाले पर्यटकों ने भी समारोह में भाग लिया और श्रीनगर के बहुत प्रसिद्ध घंटाघर में समारोह को लेकर बेहद उत्साहित थे। एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि मैं यहां नये साल का जश्न देखने आया हूं। हमने इस तरह का जश्न पहले कभी नहीं देखा। लेकिन इस बार हमने ये देखा और जश्न देखने के लिए यहां हैं। हमने लाल चौक पर इस तरह का जश्न पहले कभी नहीं देखा।' मैं बहुत खुश, आनंदित और उत्साहित हूं। इस बीच, नए साल के जश्न को देखने वाले एक अन्य स्थानीय निवासी तरन्नुम ने कहा कि नए साल का जश्न चल रहा है और यहां पर्यटन विभाग द्वारा एक संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: पुंछ में आतंकी घटनाओं के बीच जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, ग्रामीणों से भी मुलाकात का कार्यक्रम


तरन्नुम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में तो हर साल इस तरह के आयोजन होते रहते हैं लेकिन लाल चौक पर ऐसा पहली बार हो रहा है. जैसा कि केंद्र कहता है, 'कश्मीर शांतिपूर्ण होना चाहिए, और वे चाहते हैं कि यह शांतिपूर्ण हो।' लेकिन यह घाटी के लोगों पर भी निर्भर करता है कि वे इसे कैसे लेते हैं, इस घटना को कैसे लेते हैं। जैसा कि आप देख रहे हैं, लाल चौक को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। कश्मीर घाटी घूमने आए पर्यटक भी श्रीनगर के क्लॉक टावर इलाके में जश्न मनाते देख हैरान रह गए। श्रीनगर नगर निगम के आयुक्त और श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ अतहर आमिर खान ने इस अवसर को कुछ ऐसा बताया जो शहर ने पहले कभी नहीं देखा।

प्रमुख खबरें

अगला सीएम कौन? Haryana के एग्जिट पोल में Congress की जीत की भविष्यवाणी, गदगद हुए Bhupinder Singh Hooda

नाबालिग से बलात्कार के आरोप में बुरे फंसे कोरियोग्राफर Jani Master, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित किया

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मृत पाये गये सात मोर, जांच शुरू

एटा में एक अज्ञात युवती का शव पाया गया