खुमैनी की राह पर चलकर खामनेई ने नेतन्याहू को फंसा दिया, क्या नया फ्रंट खोलने से बच रहा इजरायल?

By अभिनय आकाश | Oct 08, 2024

क्या इज़राइल और ईरान के बीच भयानक युद्ध छिड़ने वाला है? पिछले दो दशकों के दौरान अक्सर इज़राइल और ईरान के बीच सियासी सरगर्मियां तेज होते ही फिर ठंडी हो जाती है। हालाँकि, इस साल की शुरुआत तक ऐसा नहीं था कि इस्लामिक रिपब्लिक ने वास्तव में इज़राइल पर सीधे हमला करने का फैसला किया था। ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस के तहत सीरिया के दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हवाई हमले के कुछ महीने बाद ईरान ने 13-14 अप्रैल, 2024 की रात को इजरायली ठिकानों पर लगभग 300 बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों और आत्मघाती ड्रोनों की बौछार कर दी। हालांकि इजरायल पर ईरान के इस हमले से उसे कोई खास क्षति नहीं हुई और पहली नजर में हमला केवल इज्जत बचाने के लिए किया गया सरीखा ही नजर आया। हमले का उद्देश्य कम से कम नुकसान पहुंचाना था। तेहरान ने ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस -2 के रूप में उन हमलों को दोहराने में कुछ हद तक कामयाब हो गई है। 

इसे भी पढ़ें: Lebanon में कूदा भारत, इजरायल, ईरान, अमेरिका सब रह गए हैरान

इजराइल कैसे लेगा बदला

ईरान में भी कई वरिष्ठ सरकारी पदों पर मोसाद के एजेंट होने की बात सामने आ रही है। इजरायली जासूसी प्रयासों को विफल करने के लिए स्थापित एक प्रमुख ईरानी खुफिया इकाई का प्रमुख वास्तव में एक इजरायली एजेंट था। यूनिट के प्रमुख के अलावा, डिवीजन के 20 अन्य खुफिया संचालक इजरायली एजेंसी मोसाद के एजेंट पाए गए। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोसाद के एजेंट तेहरान के एक गोदाम में घुस गए और छह घंटे के ऑपरेशन में तिजोरियां तोड़कर 100,000 से अधिक वर्गीकृत कागजात ले गए। मोसाद की घुसपैठ ने न केवल ईरान की आंतरिक कमजोरियों को उजागर किया है, बल्कि लेबनान में उसके प्रॉक्सी नेटवर्क की कमजोरियों को भी उजागर किया है। 

ईरान की सीक्रेट सर्विस में इजरायल की पहुंच

भले ही ईरान ने अपनी मिसाइलों से तेल अवीव में मोसाद मुख्यालय को निशाना बनाया हो। यह आशंका है कि ईरान की अपनी खुफिया और सुरक्षा तंत्र में मोसाद की संपत्ति की घुसपैठ हो सकती है। अहमदीनेजाद ने 2013 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। साक्षात्कार के दौरान, उन्होंने आरोप लगाया कि यह स्पष्ट हो गया कि मोसाद के संचालन का मुकाबला करने वाली खुफिया इकाई का प्रभारी व्यक्ति स्वयं इज़राइल का एक ऑपरेटिव था।

इसे भी पढ़ें: Hezbollah- Hamas के समर्थन में सड़कों पर उतरे लाखों मुसलमान, बुरा फंस गया पाकिस्तान, इजरायल का अगला टारगेट क्या इस्लामाबाद?

खुमैनी की राह पर खामनेई

ईरान के सर्वोच्च नेताअयातुल्ला अली खामेनेई ने हाल ही में तेहरान की ऐतिहासिक इमाम खुमैनी मस्जिद में एक भाषण दिया। रान के सर्वोच्च नेता ने देश के नाम पर अपने संबोधन की शुरुआत लोगों से एकजुट रहने की अपील के साथ की। उन्होंने कहा कि आप लोग अल्लाह के बताए रास्ते से नहीं हटे। मुसलमान एकजुट होकर रहना होगा। हमें प्यार मोहब्बत से रहना होगा। उनका उपदेश ईरानियों को उनके पूर्ववर्ती और इस्लामिक गणराज्य के संस्थापक, अयातुल्ला रूहुल्लाह मुसावी खुमैनी (1902-1989) की याद दिला सकता है, जो हमेशा दुनिया के मुसलमानों से इज़राइल को नष्ट करने के लिए एकजुट होने का आग्रह करते रहे थे।

हिज्बुल्लाह क्या है

हिज्बुल्लाह एक शिया इस्लामी संगठन है, जिसे 1980 के दशक में  लेबनान में शुरू किया गया था। यह संगठन मुख्य रूप से इस्राइल के खिलाफ संघर्ष के लिए बना था। धीरे-धीरे यह एक सशक्त राजनीतिक और सैन्य संगठन बन गया। इस संगठन को ईरान का समर्थन है। हालांकि इस्राइल समेत कई देश इसे एक आतंकी संगठन के तौर पर देखते हैं।

प्रमुख खबरें

पाकिस्तान में 69 साल बाद विदेशी खिलाड़ी ने किया कमाल, हैरी ब्रूक ने जड़ा शतक का चौका

लद्दाख के LG ने किया भारतीय वायुसेना तथा उत्तराखंड युद्ध स्मारक की संयुक्त रैली का फ्लैग ऑफ

Haryana चुनाव में EVM से हुआ खेला? EC से मुलाकात के बाद कांग्रेस बोली- अगले 48 घंटों में...

Ziaul Haq Murder Case: सीओ ज‍िया उल हक की पीट-पीटकर हत्‍या मामले में आया बड़ा फैसला, 10 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा