भारत में Mpox के पहले मामले की पुष्टि, केंद्र ने कहा- यह सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का हिस्सा नहीं

By अंकित सिंह | Sep 09, 2024

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत में एमपॉक्स वायरस का एक पृथक मामला पाया गया है और इसे यात्रा-संबंधी संक्रमण के रूप में सत्यापित किया गया है। हालाँकि, केंद्र ने यह भी कहा कि यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा प्रकोप के संबंध में घोषित वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का हिस्सा नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) के पहले के संदिग्ध मामले को यात्रा-संबंधी संक्रमण के रूप में सत्यापित किया गया है। प्रयोगशाला परीक्षण से मरीज में पश्चिम अफ्रीकी क्लैड 2 के एमपॉक्स वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई है।

 

इसे भी पढ़ें: Mpox के बढ़ते प्रकोप के बीच केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी, स्क्रीनिंग और टेस्टिंग पर जोर


मंत्रालय ने कहा कि यह मामला एक अलग मामला है, जो जुलाई 2022 के बाद भारत में रिपोर्ट किए गए पहले के 30 मामलों के समान है, और वर्तमान सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (डब्ल्यूएचओ द्वारा रिपोर्ट किया गया) का हिस्सा नहीं है, जो एमपीओएक्स के क्लैड 1 के संबंध में है। बयान में आगे कहा गया है कि एमपॉक्स वायरस से संक्रमित व्यक्ति की हालत फिलहाल स्थिर है और उसे किसी भी अन्य गंभीर बीमारी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। 



इससे पहले दिन में, केंद्र सरकार ने वैश्विक एमपॉक्स के प्रकोप के संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक सलाह जारी की, जिसमें सभी अधिकारियों से उचित सावधानी बरतने और एमपॉक्स के लक्षणों और रोकथाम के बारे में प्रचार-प्रसार करने का आग्रह किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासनों को लिखे पत्र में उनसे सभी आवश्यक सावधानी बरतने और जनता के बीच किसी भी तरह की अनुचित घबराहट को रोकने के लिए कहा है। सतर्क रहने की जरूरत पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा प्रकोप में भारत में एमपॉक्स का कोई नया मामला सामने नहीं आया है और संदिग्ध मामलों में से किसी भी नमूने का परीक्षण सकारात्मक नहीं आया है।' 

 

इसे भी पढ़ें: Monkeypox: दूषित खाने या पानी से फैल सकता है मंकीपॉक्स, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट


स्वास्थ्य सचिव ने आगे कहा कि केंद्र उभरती स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए है। उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से विशेष रूप से स्वास्थ्य सुविधा स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने, अस्पतालों में अलगाव सुविधाओं की पहचान करने और ऐसी सुविधाओं पर आवश्यक रसद और प्रशिक्षित मानव संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। पत्र में, चंद्रा ने सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासनों को एमपॉक्स के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने, यह कैसे फैलता है और निवारक उपाय करने और मामलों की समय पर रिपोर्ट करने की आवश्यकता के बारे में भी बताया।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव