Kenya के स्कूल हॉस्टल में आग, 17 छात्रों की मौत, 13 गंभीर रूप से झुलसे

By अभिनय आकाश | Sep 06, 2024

मध्य केन्या में आग लगने से कम से कम 17 छात्रों की मौत हो गई, क्योंकि स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि वे पहचान से परे जल गए थे। रेसिला ओनयांगो ने कहा कि आग में 14 अन्य छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। ओनयांगो ने टेलीफोन पर रॉयटर्स को बताया कि आग की घटना में हमने 17 विद्यार्थियों को खो दिया है जबकि 14 घायल हो गए हैं। हमारी टीम इस समय घटनास्थल पर है। केन्या के सिटीजन टेलीविजन ने कहा कि न्येरी काउंटी के हिलसाइड एंडराशा प्राइमरी में मृत छात्र इतनी आग में जल गए कि उन्हें पहचाना नहीं जा सका, जिसका कारण अभी तक निर्धारित नहीं किया जा सका है।

इसे भी पढ़ें: तीस्ता जल बंटवारे पर मतभेद सुलझाना चाहते हैं, मोहम्मद युनूस ने भारत के लिए क्या मैसेज दिया

न्येरी काउंटी के आयुक्त पायस मुरुगु और शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि जिस छात्रावास में आग लगी, उसमें 150 से अधिक लड़के रहते थे। चूंकि अधिकांश इमारतें लकड़ी के तख्तों से बनी हैं, इसलिए आग बहुत तेजी से फैली। केन्या के उपराष्ट्रपति रिगाथी गचागुआ ने स्कूल प्रशासकों से आग्रह किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि आवासीय विद्यालयों के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा अनुशंसित सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। शिक्षा मंत्रालय की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, केन्याई आवासीय विद्यालयों में आग लगना आम बात है। यह आग अक्सर मादक द्रव्यों के इस्तेमाल और क्षमता से अधिक लोगों के रहने के कारण लगती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Dangerous Waterfalls: बारिश के मौसम में बेहद खतरनाक हो जाते हैं ये झरनें, ट्रिप प्लान करने से पहले जान लें ये बातें

इन विद्यालयों में बड़ी संख्या में छात्र रहते हैं क्योंकि माता-पिता का मानना ​​है कि इनमें रहने से उनके बच्चों का समय आने-जाने में व्यर्थ नहीं होता और उन्हें पढ़ाई के लिए अधिक समय मिल जाता है। आगजनी की कुछ घटनाएं कार्यभार अधिक होने या रहने की खराब स्थिति को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान छात्रों द्वारा की गईं। राजधानी नैरोबी में 2017 में एक स्कूल में छात्रों द्वारा आग लगाने के कारण 10 छात्रों की मौत हो गई थी। स्कूल में आग लगने की सबसे घातक घटना 2001 में हुई थी जब माचकोस काउंटी में एक छात्रावास में आग लगने से 67 छात्रों की मौत हो गई थी। 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी