आर्कटिक के जंगलों में लगातार बढ़ती जा रही है आग, दुनिया के लिए खड़ी हो सकती है बड़ी परेशानी

By रितिका कमठान | Jul 05, 2024

आर्कटिक के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। भीषण जंगली आग के कारण आर्कटिक का आसमान भी पूरी तरह से काला हो गया है। यूरोप की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा (सी3एस) ने पिछले सप्ताह कहा कि पिछले पांच वर्षों में यह तीसरी बार है जब इस क्षेत्र में आग लगी है जो अत्यधिक है। रूसी सरकारी समाचार एजेंसी तास के अनुसार, अधिकांश आग रूस के साखा में लगी है। यहां 24 जून तक 160 से अधिक जंगली आग ने लगभग 460,000 हेक्टेयर भूमि को जला दिया।

सी3एस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जून में जंगल की आग से होने वाला कुल मासिक कार्बन उत्सर्जन पिछले दो दशकों में तीसरा सबसे अधिक है। इस बार कार्बन उत्सर्जन 6.8 मेगाटन कार्बन के रुप में हुआ है। इससे पहले जून 2020 और जून 2019 में क्रमशः 16.3 और 13.8 मेगाटन कार्बन दर्ज किया गया था। आर्कटिक के बोरियल वन या बर्फीले जंगल और टुंड्रा (वृक्षविहीन क्षेत्र) इकोसिस्टम में जंगली आग एक स्वाभाविक हिस्सा रही है। हालाँकि, हाल के वर्षों में, इन क्षेत्रों में उनकी आवृत्ति और पैमाने में वृद्धि हुई है, मुख्य रूप से ग्लोबल वार्मिंग के कारण हुई है। अधिक चिंताजनक बात यह है कि ये धधकती जंगल की आग जलवायु संकट को बढ़ावा दे रही हैं।

यहां इस बात पर नजर डाली जा रही है कि आर्कटिक में जंगलों में आग की घटनाएं पिछले कुछ वर्षों में क्यों बदतर होती जा रही हैं और ये किस तरह से वैश्विक तापमान में वृद्धि कर रही हैं। आर्कटिक दुनिया की तुलना में लगभग चार गुना तेज़ी से गर्म हो रहा है। जबकि वैश्विक औसत तापमान पूर्व-औद्योगिक स्तरों से कम से कम 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक बढ़ गया है, आर्कटिक 1980 की तुलना में औसतन लगभग 3 डिग्री अधिक गर्म हो गया है। इस तीव्र गति से हो रही गर्मी के कारण आर्कटिक में अधिक बार बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं, जिससे जंगल में आग लगने की संभावना और बढ़ गई है। वर्ष 2017 के एक अध्ययन के अनुसार, 1975 के बाद से अलास्का और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में बिजली से लगने वाली आग की घटनाएं दोगुनी से अधिक हो गई हैं। 

सीएनएन से बात करते हुए, वाशिंगटन विश्वविद्यालय में पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान के प्रोफेसर रॉबर्ट एच होल्ज़वर्थ ने कहा, "जब सतह पर अलग-अलग तापमान होता है, तो आंधी आती है, इसलिए अपड्राफ्ट-डाउनड्राफ्ट संचार हो सकता है... आंधी शुरू करने के लिए आपको गर्म नम अपड्राफ्ट की आवश्यकता होती है, और बर्फ से ढकी भूमि की तुलना में बर्फ मुक्त भूमि पर ऐसा होने की अधिक संभावना है।" बढ़ते तापमान ने ध्रुवीय जेट स्ट्रीम को भी धीमा कर दिया है - जो मध्य और उत्तरी अक्षांशों के बीच हवा को प्रसारित करने के लिए जिम्मेदार है - आर्कटिक और निचले अक्षांशों के बीच तापमान का अंतर कम होने के कारण। नतीजतन, ध्रुवीय जेट स्ट्रीम अक्सर एक जगह पर "अटक" जाती है, जिससे क्षेत्र में बेमौसम गर्म मौसम आ जाता है। यह कम दबाव वाली प्रणालियों को भी अवरुद्ध करता है, जो बादल और वर्षा लाती हैं, जिससे संभवतः तीव्र गर्मी की लहरें उठती हैं, जिससे और अधिक जंगल में आग लग सकती है। 

तीनों कारक - बढ़ता तापमान, अधिक बार बिजली गिरना और हीटवेव - आने वाले वर्षों में सबसे अधिक खराब हो जाएंगे, जिससे आर्कटिक में अधिक जंगल की आग लग सकती है। वर्ल्ड वाइल्ड फंड की एक रिपोर्ट के अनुसार, अनुमान है कि 2050 तक आर्कटिक और दुनिया भर में जंगल की आग एक तिहाई तक बढ़ सकती है। जब जंगल में आग लगती है, तो वे वनस्पति और कार्बनिक पदार्थ जला देते हैं, जिससे वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) जैसी गर्मी को रोकने वाली ग्रीनहाउस गैसें (GHG) निकलती हैं। यही कारण है कि दुनिया भर में जंगल में आग लगने की बढ़ती आवृत्ति चिंता का विषय है क्योंकि वे जलवायु परिवर्तन में योगदान करते हैं।

हालाँकि, आर्कटिक के जंगलों में लगी आग के मामले में, इस तरह के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन सबसे बड़ी चिंता नहीं हैं। बल्कि यह क्षेत्र के पर्माफ्रॉस्ट के नीचे जमा कार्बन है - कोई भी ज़मीन जो कम से कम दो साल तक जमी रहती है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आर्कटिक पर्माफ्रॉस्ट में मीथेन और CO2 सहित लगभग 1,700 बिलियन मीट्रिक टन कार्बन है। यह 2019 में जीवाश्म ईंधन उत्सर्जन के रूप में दुनिया द्वारा जारी कार्बन की मात्रा का लगभग 51 गुना है। जंगली आग पर्माफ्रॉस्ट को पिघलने के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है क्योंकि वे वनस्पति और मिट्टी की ऊपरी इन्सुलेटिंग परतों को नष्ट कर देती हैं। इससे मृत जानवरों और पौधों जैसे प्राचीन कार्बनिक पदार्थ विघटित हो सकते हैं और वातावरण में कार्बन छोड़ सकते हैं। यदि आर्कटिक पर्माफ्रॉस्ट का बड़े पैमाने पर पिघलना शुरू हो जाता है, तो कार्बन की रिहाई को रोकना असंभव होगा।

इसका मतलब यह होगा कि दुनिया ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस की सीमा के भीतर सीमित नहीं रख पाएगी। इस सीमा का उल्लंघन करने पर ग्रह के लिए विनाशकारी और अपरिवर्तनीय परिणाम होंगे। कोपरनिकस एटमॉस्फियर मॉनिटरिंग सर्विस के वरिष्ठ वैज्ञानिक मार्क पैरिंगटन ने पिछले सप्ताह एक बयान में कहा, "आर्कटिक में जो कुछ भी होता है, वह यहीं तक सीमित नहीं रहता - आर्कटिक में होने वाला परिवर्तन हम सभी के लिए वैश्विक स्तर पर जोखिम को बढ़ाता है। ये आग तत्काल कार्रवाई के लिए चेतावनी है।" इससे भी बदतर बात यह है कि अभी तक कोई भी आग के बाद पर्माफ्रॉस्ट उत्सर्जन पर नज़र नहीं रख रहा है, और उन्हें जलवायु मॉडल में भी शामिल नहीं किया गया है। इसलिए, जलवायु परिवर्तन में उनके योगदान का अनुमान लगाने का कोई तरीका नहीं है। 

प्रमुख खबरें

France : संसदीय चुनाव में किसी को बहुमत नहीं, त्रिशंकु संसद के आसार

Srinagar में Shair-e-Kashmir Ghulam Ahmad Mahjoor की मशहूर कविताओं का पाठ कर उन्हें किया गया याद

Sandeshkhali पर ममता को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, होगी सीबीआई जांच, कोर्ट ने पूछा- किसी को बचाना है क्या

किरोडी लाल मीणा प्रकरण कहीं वरिष्ठ और युवा नेताओं के बीच चल रही खींचतान का परिणाम तो नहीं?