Travel Tips: भीड़भाड़ से दूर इन ऑफबीट हिल स्टेशनों को करें एक्सप्लोर, खुलकर कर सकेंगे एंज्वॉय

By अनन्या मिश्रा | Jun 21, 2024

गर्मियों में घूमने-फिरने के लिए हर किसी की पहली पसंद हिल स्टेशन होती है। अधिकतर लोग इस मौसम में शिमला, कुल्लू, मनाली और मसूरी जैसे हिल स्टेशन जाने का प्लान करते हैं। तो वहीं कुछ लोग किसी ऐसी जगह की तलाश करते हैं, जो भीड़भाड़ से दूर हो और वहां पर अपने दोस्तों या पार्टनरके साथ खुलकर एंज्वॉय कर कें।

 

ऐसे में अगर आप भी किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे ही कुछ हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर पर्यटकों की कम भीड़ पाई जाती है।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: छत्तीसगढ़ की इस रहस्यमयी जगह पर उल्टी दिशा में बहता है पानी, आप भी करें एक्सप्लोर


नाहन

यह हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है। लेकिन यह कई पर्यटकों का फेवरेट वीकेंड डेस्टिनेशन है। नाहन हिल स्टेशन शिवालिक रेंज की गोद में स्थित है। यहां पर पूरे समय अच्छा और ठंडा मौसम बना रहता है। मानसून के दौरान यहां पर भारी बारिश होता है। ऐसे में आप भी यहां पर कभी भी जाने का प्लान बना सकते हैं।


रिवालसर

रिवालसर झील के किनारे बसे इस छोटे से शहर में भी आपको काफी शांतिपूर्ण माहौल देखने को मिलेगा। इसके अलावा यहां पर आपको कई खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे, जो आपके मन को पलभर में मोह लेंगे। यह दिल्ली के सबसे पास और आकर्षक ऑफबीट हिल स्टेशनों में से एक है।


गुशियानी

खूबसूरत तीर्थ घाटी में स्थित गुशियानी दिल्ली के पास सबसे अच्छा और शानदार हिल स्टेशन है। यह जगह हरे-भरे पेड़-पौधों, पहाड़ों, झरनों और नदियों से घिरा है। ऐसे में प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह जन्नत से कम नहीं हैं। वहीं फिशिंग के शौकीन लोगों के लिए भी यह जगह परफेक्ट है।


कौसानी

यह दिल्ली के सबसे पास और आकर्षक व ऑफबीट हिल स्टेशनों में से एक है। कौसानी हरी-भरी पहाड़ियों औऱ सदाबहारों के पेड़ों से घिरा है। यहां पर आप नंदा देवी, त्रिशूल और पंचाचूल चोटियों के बेहतरीन और खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल