पूर्व अग्निवीरों की होगी बल्ले-बल्ले, CISF-BSF की भर्ती में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण और आयु में छूट

By अंकित सिंह | Jul 24, 2024

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने चार साल का अनुभव हासिल करने के बाद पूर्व अग्निवीरों को बल में शामिल करने के लिए उपयुक्त पाया है। उन्हें 10% आरक्षण और आयु में छूट का लाभ मिलेगा। गृह मंत्रालय के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा निर्देशित इस निर्णय का उद्देश्य बीएसएफ को मजबूत करना है। बीएसएफ के महानिदेशक ने नई नीति की पुष्टि की, जिसमें पूर्व अग्निवीरों द्वारा अपने अनुभव और प्रशिक्षण के कारण बल में लाए गए महत्व पर प्रकाश डाला गया।

 

इसे भी पढ़ें: Agniveer को लेकर हरियाणा सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, पुलिस भर्ती, माइनिंग गार्ड भर्ती में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण



बीएसएफ के डीजी नितिन अग्रवाल ने बताया कि अग्निवीर बीएसएफ के लिए एकदम अनुरूप हैं। एक तरह से हमें तैयार सैनिक मिल रहे हैं। अग्निवीरों के आने से सभी बलों को लाभ होगा। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि BSF 4 साल के अनुभव वाले पूर्व-अग्निवीरों को बल में नियुक्ति के लिए अनुकूल मानता है। इन्हें बल में 10% आरक्षण व आयु में रियायत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में ये निर्णय बलों को मजबूत करेगा।

 

इसे भी पढ़ें: Agniveer Reservation: गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, CISF भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण


गृह मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार, सीआईएसएफ पूर्व अग्निवीरों को बल में शामिल करने के लिए तैयार है। सीआईएसएफ के महानिदेशक का कहना है कि उन्हें कांस्टेबल के पदों पर 10% आरक्षण मिलेगा और आयु और शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट मिलेगी। इससे पहले हरियाणा सरकार ने ऐलान किया था कि अग्निवीरों को पुलिस भर्ती, माइनिंग गार्ड भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा। साथ ही राज्य की ग्रुप सी और डी भर्ती में भी उम्र सीमा में भी छूट दी जाएगी। वहीं, अपना बिजनेस करने के लिए बिना ब्याज के लोन भी दिया जाएगा।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी