ईयू, अरब देशों की स्पेन में बैठक, फलस्तीनी राजनयिक ने गाजा में शांति के लिए अपील की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 27, 2023

शीर्ष फलस्तीनी राजनयिक ने यूरोपीय संघ के सदस्यों और मध्य पूर्वी और उत्तरी अफ्रीकी देशों की एक बैठक में गाजा में इजराइल-हमास संघर्ष विराम को बढ़ाने पर जोर दिए जाने का अनुरोध किया। रियाद अल-मल्की ने बार्सिलोना, स्पेन में राजनयिकों की बैठक के दौरान संवाददाता सम्मेलन के दौरान स्पेनिश में कहा, ‘‘हमें यह पता लगाना होगा कि आवश्यक दबाव कैसे लागू किया जाए ताकि इजराइली सरकार निर्दोष लोगों को मारना जारी न रखे।’’ इजराइल भूमध्यसागरीय देशों के संघ द्वारा आयोजित और यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल और जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में भाग नहीं ले रहा है। बैठक में 42 प्रतिनिधिमंडलों में से कई का प्रतिनिधित्व उनके विदेश मंत्री कर रहे हैं।

पिछले वर्षों में यह आयोजन काफी हद तक यूरोपीय संघ और अरब दुनिया के बीच सहयोग का एक मंच बन गया है। सोमवार की बैठक को इसकी स्थापना के 15 साल बाद संघ की भूमिका पर ध्यान केंद्रित करना था, लेकिन सात अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले और गाजा पट्टी में इजराइल की कार्रवाई के बाद से इस यह मुद्दा इसके केंद्र में है। बोरेल ने कहा कि उन्हें इजराइल की अनुपस्थिति पर ‘‘खेद’’ है। उन्होंने हमास के हमले की निंदा दोहराई, साथ ही इजराइल से अपनी कार्रवाई को स्थायी रूप से रोकने का आह्वान किया, जिसमें उन्होंने कहा कि 5,000 से अधिक बच्चों की जान चली गई है। बैठक की पूर्व संध्या पर जॉर्डन के सफादी ने एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि वार्ता अरब और यूरोपीय देशों के बीच ‘‘अंतर को पाटने में मदद करेगी।

उन्होंने बैठक में भाग लेने वाले अधिकारियों से दो-राष्ट्र समाधान का समर्थन करने का आग्रह किया जो फलस्तीन को मान्यता देगा। इस कार्यक्रम में सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद को आमंत्रित किया गया है। स्पेन यूरोपीय संघ के उन देशों में से एक है जिसने इजराइल से अपने हमले बंद करने का आह्वान किया है, साथ ही हमास के हमले की निंदा भी की है। भूमध्यसागरीय संघ एक अंतरसरकारी संगठन है जिसकी स्थापना यूरोपीय संघ के 27 सदस्यों और इजराइल, फलस्तीनी प्राधिकरण, मिस्र, लेबनान और जॉर्डन सहित दक्षिणी और पूर्वी भूमध्य सागर के 16 सदस्यों ने की थी।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान