Eid-e-Milad-un-Nabi 2024: कब है ईद-ए-मिलाद-उन-नबी? जानिए तारीख और इसका महत्व

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 15, 2024

ईद-ए-मिलाद-उन-नबी, जिसे मावलिद या ईद-ए-मिलाद के नाम से भी जाना जाता है, यह एक महत्वपूर्ण इस्लामी दिन है जो पैगंबर मुहम्मद की जयंती का जश्न मनाता है। विश्व स्तर पर मुसलमान पैगंबर की शिक्षाओं और जीवन को प्रतिबिंबित करते हुए इस दिन को मनाते हैं। उसी दिन पैगम्बर की मृत्यु हो गयी।


ईद-ए-मिलाद-उन-नबी 2024


ईद-ए-मिलाद-उन-नबी इस्लामिक कैलेंडर के तीसरे महीने या रबी अल-अव्वल के 12वें दिन मनाया जाता है। इस साल 2024 में, भारत में यह अवसर रविवार, 15 सितंबर की शाम से सोमवार, 16 सितंबर की शाम तक मनाया जाएगा।


ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का इतिहास और महत्व


रबी अल-अव्वल इस्लामिक कैलेंडर का तीसरा महीना है। पैगंबर मुहम्मद (PBUH) का जन्म 570 ईस्वी के आसपास मक्का शहर में हुआ था। रबी अल-अव्वल के 12वें दिन को ईद मिलाद उन नबी के रूप में मनाया जाता है, जो पैगंबर के जन्म और उनकी करुणा, दयालुता और न्याय की शिक्षाओं का प्रतीक है। यह दिन दुनिया भर के मुसलमानों के लिए अत्यधिक आध्यात्मिक महत्व रखता है, क्योंकि यह उन्हें पैगंबर की शिक्षाओं पर विचार करने और दया, करुणा और विश्वास के उनके सिद्धांतों के अनुसार जीने की अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने की अनुमति देता है।


ईद-ए-मिलाद-उन-नबी समारोह


दुनिया भर के मुसलमान अपने घरों, मस्जिदों और सड़कों को रंगीन रोशनी और हरे झंडों से सजाकर ईद मिलाद उन नबी मनाते हैं। वे विशेष प्रार्थना करते हैं और अल्लाह का आशीर्वाद मांगते हैं। कई लोग प्रार्थना करने और आशीर्वाद लेने के लिए भारत के प्रमुख धार्मिक स्थलों जैसे हाजी अली दरगाह, जामा मस्जिद, निज़ामुद्दीन औलिया और अजमेर शरीफ़ भी जाते हैं।


दान और दान भी त्योहार का अभिन्न अंग हैं, क्योंकि पैगंबर मुहम्मद ने गरीबों के प्रति दयालुता और उदारता के कार्यों को प्रोत्साहित किया था।

प्रमुख खबरें

20 सितंबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो कहीं हो ना जाए आपका Gmail अकाउंट बंद, जानें पूरी जानकारी

राहुल गांधी की बढ़ी मुसीबत, दिल्ली के 3 पुलिस स्टेशनों में बीजेपी ने दर्ज कराई शिकायत, MP में भी FIR

Honor 200 Lite 5G भारत में हुआ लॉन्च, जानें इस फोन की कीमत और खासियत

वर्ल्ड फूड इंडिया 2024: गुजरात पैलेट ऑफ न्यूट्रिशन: ए रेसिपी फॉर विकसित भारत @ 2047 प्रदर्शनी का कृषि एवं पशुपालन मंत्री राघव जी पटेल ने किया उद्घाटन