Drishti IAS के मालिक Vikas Divyakirit ने दिल्ली कोचिंग हादसे पर तोड़ी चुप्पी, कहा- हर कोई बलि का बकरा चाहता है

By रेनू तिवारी | Jul 31, 2024

विकास दिव्यकीर्ति, एक प्रसिद्ध शिक्षक और दृष्टि आईएएस के मालिक ने मंगलवार को दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में एक कोचिंग सेंटर में हाल ही में हुई तीन सिविल सेवा उम्मीदवारों की मौत पर अपनी चुप्पी तोड़ी और कहा कि छात्रों की सुरक्षा का मुद्दा "जितना दिखता है, उससे कहीं ज़्यादा जटिल है"। यूपीएससी बिरादरी के बीच एक लोकप्रिय हस्ती दिव्यकीर्ति का यह बयान, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) द्वारा कई कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट को सील करने के एक दिन बाद आया है, जिसमें दृष्टि आईएएस द्वारा संचालित एक कोचिंग सेंटर भी शामिल है, जो कथित तौर पर सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए है।

 

इसे भी पढ़ें: कटारिया चंडीगढ़ पहुंचे, बुधवार को पंजाब के राज्यपाल पद की शपथ लेंगे

 

दृष्टि आईएएस द्वारा अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर साझा किए गए एक सोशल मीडिया पोस्ट में, दिव्यकीर्ति ने बेसमेंट त्रासदी के तीन पीड़ितों - श्रेया यादव, तान्या सोनी और नेविन दलविन के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।


पोस्ट में लिखा गया है, "हम तीनों छात्रों की असामयिक और दर्दनाक मौत पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। हम तीनों उम्मीदवारों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि देते हैं और ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि वे उनके परिवारों को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की हिम्मत दें।" इसके अलावा, दिव्यकीर्ति ने यह भी कहा कि छात्रों में गुस्सा पूरी तरह से जायज है और उन्होंने उचित तरीके से प्रयास करने और कोचिंग संस्थानों के लिए व्यापक दिशा-निर्देशों को लागू करने का आह्वान किया।

 

इसे भी पढ़ें: Santosh Kumar Gangwar ने झारखंड के राज्यपाल के रूप में ली शपथ

 

उन्होंने कहा, "छात्रों में गुस्सा पूरी तरह से जायज है। यह अच्छा होगा कि इस गुस्से को सही दिशा में मोड़ा जाए और सरकार कोचिंग केंद्रों के लिए दिशा-निर्देश तय करे। हम इस संबंध में सरकार की सहायता करने के लिए तैयार हैं।" दिव्यकीर्ति ने यह भी बताया कि कोचिंग केंद्रों से जुड़ी समस्या जितनी दिखती है, उससे कहीं अधिक जटिल है।

 

दिव्यकीर्ति ने लिखा, "कोचिंग संस्थानों से जुड़ी यह समस्या उतनी सरल नहीं है, जितनी सतह पर दिखती है। इसके कई पहलू हैं, जो कानूनों की अस्पष्टता और विरोधाभास से जुड़े हैं।" शिक्षक ने डीडीए, एमसीडी और दिल्ली अग्निशमन विभाग सहित विभिन्न निकायों के नियमों में कई विसंगतियों और विरोधाभासों को भी उजागर किया।

 

उन्होंने कहा, "दिल्ली मास्टर प्लान-2021 को छोड़कर किसी भी दस्तावेज में कोचिंग संस्थानों के लिए कोई प्रावधान नहीं है। स्पष्ट प्रावधान नहीं दिए गए हैं। उम्मीद है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नियुक्त समिति एक महीने में जब अपनी रिपोर्ट सौंपेगी, तो उसमें ऊपर बताए गए अधिकांश बिंदुओं का समाधान हो जाएगा।"

 

छात्र सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए दिव्यकीर्ति ने कहा कि दृष्टि आईएएस एक अग्नि एवं सुरक्षा अधिकारी को नियुक्त करता है और कोचिंग सेंटरों का नियमित सुरक्षा ऑडिट करता है। उन्होंने कहा, "वर्तमान में हमारे प्रबंधन के पास अग्नि एवं सुरक्षा अधिकारी का एक विशेष पद है, जिस पर कार्यरत अधिकारी नेशनल फायर सर्विस कॉलेज (नागपुर) से स्नातक है और 14 वर्षों से बड़े अस्पतालों और मॉल में काम कर रहा है।

 

इसके अलावा, प्रत्येक इमारत में एक अधिकारी को प्रतिदिन 16 इमारतों की सुरक्षा की जांच करने के लिए नियुक्त किया गया है।" शिक्षक ने पिछले कुछ दिनों में दिल्ली नगर निगम द्वारा की गई व्यापक कार्रवाई का भी स्वागत किया और कहा कि दृष्टि आईएएस जल्द ही इस मामले में विस्तृत विश्लेषण लेकर आएगा। उन्होंने कहा, "इस समस्या का स्थायी समाधान यह है कि सरकार दिल्ली में तीन-चार इलाकों का चयन करे और उन्हें कोचिंग संस्थानों के लिए नामित करे। अगर सरकार खुद ही क्लासरूम, लाइब्रेरी, हॉस्टल तैयार कर ले तो किराए या सुरक्षा की समस्या नहीं होगी। इससे संबंधित प्रावधानों का पालन करना होगा।"

 

बाद में समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए विकास दिव्यकीर्ति ने कहा कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है, क्योंकि ऐसे मामलों में हर कोई बलि का बकरा चाहता है। शिक्षक ने कहा, "इससे प्रशासन के लिए चीजें आसान हो जाती हैं, उन्हें लगता है कि वे सुरक्षित हैं, उस एक व्यक्ति को पीड़ित होने दें और यहां तक ​​कि समाज को भी लगता है कि उन्होंने आरोपी को पकड़ लिया है।"

 

घटना पर प्रतिक्रिया देने में देरी के बारे में पूछे जाने पर विकास दिव्यकीर्ति ने कहा कि यह उनके स्वभाव के कारण है। उन्होंने कहा, "मैं भावनात्मक मुद्दों पर इतना मुखर नहीं हूं। तीन छात्रों की दर्दनाक मौत हो गई। पिछले तीन दिनों से जब भी हम घर पर बात करते हैं या मैं सोने जाता हूं तो मेरे दिमाग में एक छवि आती है कि जब पानी अंदर भर गया था तो उन बच्चों पर क्या गुजरी होगी।"

 

दृष्टि आईएएस के मालिक ने यह भी कहा कि उन्होंने कुछ छात्रों और अन्य संस्थानों के मालिकों के साथ दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात की। उन्होंने कहा, "मैंने आज कुछ छात्रों से मुलाकात की। मैंने दिल्ली के एलजी के साथ बैठक की। उस बैठक में कुछ छात्र भी आए थे और कई संस्थानों के मालिक भी थे। दिल्ली सरकार के शीर्ष अधिकारी भी थे, जिनमें डीडीए, एमसीडी, अग्निशमन विभाग, मुख्य सचिव शामिल थे।"


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी