First Flying Car: हकीकत हुआ उड़ने वाली कार का सपना, अमेरिका में मिली मंजूरी, जानें कीमत और अन्य फीचर

By अंकित सिंह | Jul 01, 2023

एलेफ एयरोनॉटिक्स की उड़ने वाली कार को अमेरिकी सरकार से उड़ान भरने की कानूनी मंजूरी मिल गई है। एविएशन लॉ फर्म एयरो लॉ सेंटर के अनुसार, कार कंपनी ने घोषणा की कि उसे यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) से विशेष उड़ान योग्यता प्रमाणन प्राप्त हुआ है। यह पहली बार है कि इस प्रकार के किसी वाहन को अमेरिका में प्रमाणित किया गया है। एलेफ एयरोनॉटिक्स ने एक बयान में बताया कि एफएए इलेक्ट्रिकल वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (ईवीटीओएल) वाहनों के साथ-साथ ईवीटीओएल और ग्राउंड इंफ्रास्ट्रक्चर के बीच बातचीत को नियंत्रित करने के लिए अपनी नीतियों पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है।"

 

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से भारत की सामरिक स्वायत्तता में और कमी आई : माकपा


कीमत लगभग 300,000 डॉलर 

बयान में यह भी कहा गया कि अलेफ का विशेष उड़ानयोग्यता प्रमाणपत्र उन स्थानों और उद्देश्यों को सीमित करता है जिनके लिए एलेफ को उड़ान भरने की अनुमति है। सैन मेटो, कैलिफ़ोर्निया में स्थित, उड़ने वाली कार 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक है और एक या दो लोगों को ले जा सकती है। फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कार की कीमत लगभग 300,000 डॉलर है क्योंकि यह सड़क पर रुके हुए ट्रैफिक और दुर्घटनाओं के बीच से गुजर सकती है। कंपनी ने अक्टूबर 2022 में दो कार्यशील पूर्ण आकार प्रौद्योगिकी प्रदर्शक कारों के साथ एक पूर्ण आकार की स्पोर्ट्स कार का अनावरण किया। जनवरी में, कंपनी ने कहा कि उसके 440 से अधिक वाहनों को "व्यक्तियों और कॉर्पोरेट उपभोक्ताओं दोनों से" प्री-ऑर्डर किया गया था।


2025 के अंत शुरू होगी कारों की डिलीवरी 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी को उम्मीद है कि वह 2025 के अंत तक ग्राहकों को उड़ने वाली कारों की डिलीवरी शुरू कर देगी। एलेफ के सीईओ जिम डुखोवनी ने पहले एक बयान में कहा कि एलेफ़ का लक्ष्य इतिहास में पहली वास्तविक उड़ने वाली कार वितरित करना है, और इतने सारे प्रारंभिक प्री-ऑर्डर प्राप्त करना उस बाज़ार क्षमता का एक अविश्वसनीय सत्यापन है जिसे हम संतुष्ट करना चाहते हैं। इसकी वेबसाइट के अनुसार, उड़ने वाली कार को "नियमित शहरी या ग्रामीण सड़क" पर चलाने के लिए विकसित किया जा रहा है। इसे नियमित पार्किंग स्थान और नियमित आकार के गैरेज के अंदर पार्क किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: Kerala: नाबालिग लड़की का यौन उत्पीड़न करने के दोषी ऑटो चालक को 20 साल कारावास की सजा


अन्य मॉडल पर काम

एलेफ एयरोनॉटिक्स ने कार की तरह ड्राइव करने की क्षमता, वर्टिकल टेकऑफ़ क्षमताओं और सामर्थ्य जैसी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 2016 में अपना पहला प्रोटोटाइप बनाया था। एलेफ़ एयरोनॉटिक्स 2019 से अपने प्रोटोटाइप का परीक्षण और परीक्षण कर रहा है। यह बताया गया है कि मॉडल ए का उत्पादन 2025 की चौथी तिमाही में शुरू होने की संभावना है। कंपनी अतिरिक्त मॉडल विकसित करने की भी योजना बना रही है, जैसे कि चार-व्यक्ति मॉडल Z नाम की सेडान, जो 2035 में $35,000 की शुरुआती कीमत पर लॉन्च होगी। मॉडल Z की उड़ान रेंज 300 मील से अधिक और ड्राइविंग रेंज 200 मील से अधिक होने की उम्मीद है। 

प्रमुख खबरें

Israel-Hezbollah में हो गया जंग का आगाज! दोनों ओर से हो रही ताबड़तोड़ गोलीबारी

प्यार की नौटंकी (व्यंग्य)

QUAD Summit: 21-23 सितंबर तक अमेरिका में होंगे पीएम मोदी, 3 दिवसीय दौरे में क्या-क्या खास

हाईकोर्ट ने सपा नेता और पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत अर्जी खारिज की