Sansad Diary: महाभारत का किस्सा मत सुनाओ, लोकसभा में बोले ओम बिरला, शिवराज ने कांग्रेस को धोया

By अंकित सिंह | Aug 02, 2024

संसद का मानसून सत्र जारी है। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मोदी सरकार में किसानों के कल्याण पर बात की। चिराग पासवान ने इससे पहले राज्यसभा में पंजाब में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों पर सवालों के जवाब दिए, जबकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दुर्घटनाओं को न्यूनतम करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की एक विस्तृत रूपरेखा भी दी। लोकसभा ने आयुष्मान भारत और अन्य सहित स्वास्थ्य कार्ड योजनाओं पर चर्चा की। राज्यसभा में आज नीट पर चर्चा हुई। लोकसभा ने पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले निशानेबाज स्वप्निल कुसाले को शुक्रवार को बधाई दी और इस प्रतिष्ठित खेल आयोजन में अन्य भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की कामना की।

 

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi On ED: 'वह बेचैन हैं, जनता उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लेती', राहुल गांधी के दावे पर BJP का पलटवार


लोकसभा की कार्यवाही

- लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता गौरव गोगोई ने शुक्रवार को कहा कि नए संसद भवन के डिजाइन, निर्माण और सुविधाओं की समीक्षा की जानी चाहिए तथा उम्मीद है कि इस बारे में सभी प्रमुख दलों की राय ली जाएगी।


- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को सदन में किसी का नाम लिए बगैर तंज कसते हुए कहा कि ‘‘आजकल यहां महाभारत सुनाने का किस्सा ज्यादा चलता है।’’ उन्होंने यह टिप्पणी उस वक्त की जब सदन में प्रश्नकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद प्रदीप पुरोहित ने आयुष मंत्रालय से संबंधित प्रश्न पूछने के दौरान रामायण के एक प्रसंग का उल्लेख किया।


- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के तहत सस्ती कीमतों पर बेची जाने वाली दवाओं और चिकित्सा उपकरणों से लोगों को अब तक 28,000 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिली है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद अपराजिता सारंगी नेशुक्रवार को लोकसभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का सपना स्वस्थ एवं विकसित भारत बनाना है और इस दिशा में बहुत कुछ किया जा चुका है और बहुत कुछ किया जाना शेष है।


- कांग्रेस ने शुक्रवार को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत इलाज के नाम पर भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह निजी अस्पतालों को मरीज उपलब्ध कराने की योजना बनकर रह गई है। कांग्रेस सांसद तारिक अनवर ने यह भी कहा कि सरकार को सार्वभौमिक स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश बढ़ाना होगा। 


- तृणमूल कांग्रेस की सांसद शर्मिला सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में सरकार से आग्रह किया कि जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे से मुक्त किया जाए। 


- देश में इस साल एक मार्च से 27 जुलाई के बीच लू और भीषण गर्मी से मौत के कुल 374 मामले सामने आए और संदिग्ध लू के 67,637 मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने शुक्रवार को लोकसभा को यह जानकारी दी।



राज्ससभा की कार्यवाही

- राज्यसभा में शुक्रवार को विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) प्रणाली में भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाते हुए इसे समाप्त करने की मांग की वहीं सत्तापक्ष ने इसका जोरदार बचाव किया और कहा कि यह व्यवस्था न सिर्फ आम छात्रों के हित में है बल्कि इससे निष्पक्षता और समानता को भी बढ़ावा मिला है। आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने मौजूदा शिक्षा पद्धति का जिक्र करते हुए कहा कि इस वजह से छात्रों का बचपन छिन गया है और उनके बीच गलाकाट प्रतिस्पर्धा हो रही है। उन्होंने पेपर लीक मामले की व्यापक जांच कराए जाने की मांग की। राष्ट्रीय जनता दल के मनोज कुमार झा ने कहा कि भारत विविधताओं से भरा देश है और यहां अनेकता में एकता है लेकिन एनटीए और नीट उस संकल्पना को पूरा नहीं करती है। भाजपा के गणपत गोपचड़े ने नीट परीक्षा का जोरदार बचाव किया और कहा कि इस व्यवस्था से निष्पक्षता और समानता को बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि पहले अलग-अलग परीक्षाएं होती थीं, उनके पाठ्यक्रम भी अलग थे। भाजपा सदस्य ने कहा कि छात्रों को कई परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता था और उन्हें विभिन्न स्थानों की यात्रा भी करनी पड़ती थी। 


- कांग्रेस के ‘डीएनए में किसान विरोध होने’ का आरोप लगाते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि 2014 में सत्ता में आने के बाद से नरेन्द्र मोदी सरकार ने कृषि के क्षेत्र में प्राथमिकताओं को बदला जिसके अच्छे परिणाम आज देखने को मिल रहे हैं। राज्यसभा में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने अपने मंत्रालय के कामकाज पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि भारत राष्ट्र जितना प्राचीन है, कृषि भी उतनी ही प्राचीन है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि कांग्रेस के डीएनए में किसान विरोध है। 


- तृणमूल कांग्रेस के एक राज्यसभा सदस्य ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के विभाजन के एक प्रस्ताव का पुरजोर विरोध किया और केंद्र सरकार से आग्रह किया कि यदि वह सही मायने में उत्तर बंगाल का विकास चाहती है तो उसे इस क्षेत्र के लिए एक विशेष पैकेज की घोषणा करनी चाहिए। उच्च सदन में शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुए तृणमूल कांग्रेस के समीरूल इस्लाम ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद व मंत्री बंगाल के विभाजन की बात कर रहे हैं। 


- कांग्रेस के प्रमोद तिवारी ने शुक्रवार को राज्यसभा में मांग की कि केंद्र सरकार को दलगत भावना से ऊपर उठकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को वित्तीय सहायता प्रदान करनी चाहिए, जहां बादल फटने, भूस्खलन और बाढ़ के कारण लगभग दो दर्जन लोगों की जान चली गई है तथा कई अभी भी लापता हैं।


- रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि भारतीय रेलवे ने शिशुओं के साथ माताओं की यात्रा को आसान बनाने के लिए लखनऊ मेल में प्रायोगिक तौर पर दो बेबी बर्थ उपलब्ध कराए हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Kejriwal का स्टाइल Rahul Gandhi ने भी अपनाया! ED पर अपने यहां छापेमारी की योजना बनाने का आरोप लगाया


- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) में प्रवेश से जुड़ी कुछ खामियों की वजह से पूरी प्रक्रिया को कमतर नहीं आंका जाना चाहिए। राज्यसभा में सदन के नेता और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष ने नीट का बचाव करते हुए कहा कि इसके लागू होने से पहले चिकित्सा शिक्षा एक खुला कारोबार बन गया था और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की सीटें 8 से 13 करोड़ रुपये तक में बेची जाती थीं। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी