Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर भूलकर भी न देखें चांद, जानिए कारण और उपाय

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 07, 2024

गणेश चतुर्थी आने ही वाली है और भगवान गणेश के भक्तों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। इस साल 10 दिनों तक चलने वाला यह त्यौहार 7 सितंबर से शुरू होकर 17 सितंबर तक चलेगा। भगवान गणेश के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला यह जीवंत त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है और यह आनंदमय भक्ति और सांस्कृतिक परंपराओं का समय होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस दिन चंद्रमा क्यों नहीं देखा जाता है इसके पीछे क्या कारण आपको बताते हैं।

गणेश चतुर्थी पर चंद्रमा क्यों नहीं देखना चाहिए?

ऐसा माना जाता है कि मिथ्या दोष या मिथ्या कलंक से बचने के लिए गणेश चतुर्थी पर चंद्रमा को देखना वर्जित है, जो चोरी के झूठे आरोप को दर्शाता है। यह मान्यता एक लोकप्रिय किंवदंती पर आधारित है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक रात भगवान गणेश अपने मूषक (चूहे) पर सवारी करने निकले, लेकिन अपने वजन के कारण लड़खड़ा गए। यह देखकर चंद्रमा हंसने लगा, जिससे भगवान गणेश क्रोधित हो गए।

क्रोध में आकर गणेश ने चंद्रमा को श्राप दे दिया कि जो कोई भी भाद्रपद माह की शुक्ल चतुर्थी की रात को चंद्रमा को देखेगा, उस पर झूठा आरोप लगेगा और समाज में उसका अपमान होगा।

द्रिक पंचांग के अनुसार, भगवान कृष्ण पर एक बार स्यामंतक नामक कीमती रत्न चुराने का झूठा आरोप लगाया गया था, क्योंकि उन्होंने गलती से गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देख लिया था। ऋषि नारद ने कृष्ण को मिथ्या दोष के बारे में बताया और श्राप की उत्पत्ति के बारे में बताया।

इस श्राप से मुक्ति पाने के लिए भगवान कृष्ण ने ऋषि की सलाह के अनुसार गणेश चतुर्थी पर व्रत रखा। चतुर्थी पर चंद्र दर्शन न करने का कारण अब स्पष्ट हो गया है; यदि आप गलती से चंद्रमा देख लेते हैं, तो आप भगवान कृष्ण के उदाहरण का अनुसरण कर सकते हैं और गणेश चतुर्थी पर व्रत रखकर पाप से मुक्ति पा सकते हैं।

अगर गलती से चंद्रमा दिख जाए तो क्या करें? 

इन मंत्रों का जाप करना जरुरी है- 

-सिंहः प्रसेनमवधीत्सिम्हो जाम्बवता हतः।

-सुकुमारक मरोदिस्तव ह्येषा स्यमन्तकः॥

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी