Khalistan Referendum: कनाडा में रद्द हुआ विवादित खालिस्तान जनमत संग्रह, पोस्टर पर लगाई थी एके-47 की तस्वीर

By अभिनय आकाश | Sep 04, 2023

एके-47 मशीन गन वाली प्रचार सामग्री पर चिंताएं जताए जाने के बाद कनाडाई अधिकारियों ने खालिस्तान जनमत संग्रह के आयोजकों को एक पब्लिक स्कूल में मतदान कराने की अनुमति वापस ले ली है। यह कार्यक्रम 10 सितंबर को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में निर्धारित किया गया था। सरे डिस्ट्रिक्ट स्कूल बोर्ड ने अपनी नीतियों के उल्लंघन के कारण किराये का समझौता रद्द कर दिया। जनमत संग्रह का उद्देश्य पंजाब में एक स्वतंत्र सिख राज्य की स्थापना करना है। अलगाववादी जनमत संग्रह के लिए कनाडाई क्षेत्र के इस्तेमाल पर भारत ने नाराजगी जताई है।

इसे भी पढ़ें: कनाडा ने भारत के साथ एफटीए पर जारी वार्ता रोकी : अधिकारी

तथाकथित खालिस्तान जनमत संग्रह के आयोजकों को रविवार को झटका लगा जब कनाडाई अधिकारियों ने एक पब्लिक स्कूल में मतदान कराने की अनुमति वापस ले ली क्योंकि उनकी प्रचार सामग्री पर चिंता जताई गई थी जिसमें एके -47 मशीन गन की छवि दिखाई गई थी। जनमत संग्रह 10 सितंबर को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर के तमनविस सेकेंडरी स्कूल में निर्धारित किया गया था।

इसे भी पढ़ें: G20 समिट से पहले कनाडा ने भारत के साथ व्यापार वार्ता पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

हालाँकि, रविवार को, सरे डिस्ट्रिक्ट स्कूल बोर्ड के एक प्रवक्ता ने एक विज्ञप्ति में कहा, कि उन्होंने अपने किराये के समझौते के उल्लंघन के कारण अपने एक स्कूल का सामुदायिक किराया रद्द कर दिया है। जनमत संग्रह के पोस्टर में स्कूल की छवि के साथ-साथ एक एके-47 मशीन गन और कृपाण भी दिखाई गई थी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस मुद्दे को संबोधित करने के बार-बार प्रयासों के बावजूद, कार्यक्रम आयोजक इन संबंधित छवियों को हटाने में विफल रहे, और सामग्री पूरे सरे और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाती रही। बयान में कहा गया है कि इसने कहा कि निर्णय के बारे में कार्यक्रम आयोजकों को सूचित कर दिया गया है। “एक स्कूल जिले के रूप में, हमारा प्राथमिक मिशन हमारे छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सहायता प्रदान करना और हमारे स्कूल समुदायों के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करना है। किराये सहित हमारे समझौते, नीतियां और दिशानिर्देश, हमारे समुदाय के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने में हमारे जिले का समर्थन करते हैं। हमारी सुविधाओं को किराए पर लेने वाले किसी भी व्यक्ति को इसका पालन करना होगा। 


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी