राजनयिक विवाद का भारत के साथ सैन्य संबंधों पर नहीं पड़ेगा कोई असर, तनाव के बीच कनाडाई सेना के टॉप अधिकारी का बयान

By अभिनय आकाश | Sep 26, 2023

कनाडा के उप सेना प्रमुख मेजर जनरल पीटर स्कॉट ने कहा कि भारत और कनाडा के बीच नवीनतम राजनयिक विवाद का मौजूदा द्विपक्षीय सैन्य संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है और मामले को राजनीतिक स्तर पर ही सुलझाया जाना चाहिए। स्कॉट दिल्ली में इंडो-पैसिफिक आर्मी चीफ्स कॉन्फ्रेंस (आईपीएसीसी) में एक कनाडाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जिसमें 30 से अधिक देशों के सैन्य प्रतिनिधिमंडल भाग ले रहे हैं। इस समय जहां तक ​​मेरी जानकारी है, इसका हम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। हम मामले को राजनीतिक स्तर पर हल करने की कोशिश के लिए छोड़ देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: S Jaishankar at UNGA: संयुक्त राष्ट्र में चीन-पाक और कनाडा, जयशंकर करेंगे धमाका, संबोधन पर टिकी पूरी दुनिया की नजर

मेजर जनरल स्कॉट ने कहा कि हम यहां आकर खुश हैं और हमें बिल्कुल भी नहीं लगता कि इस मुद्दे पर मामला बिगड़ेगा। जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए। भारत ने आरोपों को बेतुका और प्रेरित कहकर खारिज कर दिया है और इस मामले पर ओटावा में एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित करने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Newsroom | खालिस्तानी आतंकी हरदीप निज्जर की हत्या पर फिर बोला अमेरिका, भारत को घेरने की तैयारी में हैं दोनों देश?

हाउस ऑफ कॉमन्स में उठे और इस समय चल रही स्वतंत्र जांच पर भारत के सहयोग का अनुरोध करते हुए कनाडाई सेना के अधिकारी ने कहा कि यह हमारे दोनों देशों के बीच राजनीतिक स्तर पर एक मुद्दा है। हम दोनों की सेनाओं के बीच इसका हम पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। मैंने कल रात आपके सेना कमांडर (सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे) से बात की। हम दोनों इस बात पर सहमत थे कि यह एक राजनीतिक मुद्दा है और इसका हमारे रिश्ते पर कोई हस्तक्षेप नहीं है। मेजर जनरल स्कॉट ने कहा कि दो सेनाओं के रूप में हम अन्य 30 देशों के बीच अवसरों की तलाश कर रहे हैं जो वर्तमान में इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं ताकि हम ऐसे क्षेत्रों को ढूंढ सकें जहां हम सहयोग कर सकें, एक साथ प्रशिक्षण कर सकें, अभ्यास और संचालन कर सकें ताकि हम सभी क्षेत्र के भीतर शांति, स्थिरता सुनिश्चित करने में योगदान दे सकें।

प्रमुख खबरें

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव

जम्मू कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी BSF की बस, 3 जवानों की गई जान, कई घायल

NIA की पंजाब में छापेमारी, गुरपतवंत सिंह पन्नू से जुड़े ठिकानों पर हुई रेड

Haryana Elections: आखिर कहां हैं कुमारी शैलजा? कांग्रेस के प्रचार से क्यों बनाई दूरी, पार्टी में खटपट की अटकलें