कनाडा लौटने के लिए PM Modi ने की थी ये खास पेशकश? क्या जस्टिन ट्रूडो ने इसे ठुकरा दिया था

By अभिनय आकाश | Sep 13, 2023

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपनी G20 यात्रा के दौरान भारत में अशांत समय का सामना करने के बाद आखिरकार स्वदेश लौट आए। भारत ने सोमवार को ट्रूडो की कनाडा वापसी के लिए एयर इंडिया वन की सेवाएं प्रदान करने की पेशकश की, लेकिन कनाडाई पक्ष ने अपने विमान की मरम्मत का इंतजार करने को प्राथमिकता देते हुए इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। एयर इंडिया वन बोइंग 777 का दो-विमान बेड़ा है जिसका उपयोग विशेष रूप से भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री द्वारा विदेशी उड़ानों के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: मोदी, शाह, जयशंकर, हम आ रहे हैं...कनाडा में पन्नू ने दी दिल्‍ली को खालिस्‍तान बनाने की धमकी

आख़िरकार ट्रूडो पहुंचे अपने देश

कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो और उनका प्रतिनिधिमंडल अपने भारत प्रवास को दो दिनों के लिए बढ़ाने के लिए मजबूर होने के बाद मंगलवार दोपहर को राष्ट्रीय राजधानी से रवाना हो गए। जी20 शिखर सम्मेलन के लिए शुक्रवार को भारत पहुंचे ट्रूडो को रविवार रात उनके एयरबस विमान में तकनीकी खराबी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में अपने प्रवास की अवधि बढ़ानी पड़ी, जिसके बाद कनाडाई पक्ष को प्रधानमंत्री और उनके प्रतिनिधि के लिए वैकल्पिक विमान की मांग करनी पड़ी। जिस वैकल्पिक विमान के सोमवार रात को दिल्ली पहुंचने की उम्मीद थी, उसने लंदन के लिए एक अनिर्धारित मार्ग परिवर्तन कर दिया, जिससे ट्रूडो के भारत प्रस्थान में और देरी हो गई। इससे पहले दिन में, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (एमओएस) राजीव चंद्रशेखर ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जी20 शिखर सम्मेलन में उनकी उपस्थिति के लिए ट्रूडो को धन्यवाद दिया।

इसे भी पढ़ें: विमान में आई तकनीकी खराबी को ठीक कर दिया गया, अब कनाडा के लिए रवाना हो जाएंगे ट्रूडो

कनाडा में आलोचना

भारत में दरकिनार किए जाने के बाद स्वदेश लौटने के बाद भी ट्रूडो की मुश्किलें खत्म नहीं हो सकतीं। उनके विमान की खराबी, जिसका कारण अज्ञात है, उसने कनाडा में कुछ बहस छेड़ दी है। सीटीवी कमेंटेटर टॉम मुलकेयर ने इस घटना को ऑन एयर पराजय कहा। उन्होंने दावा किया कि नए विमानों का ऑर्डर देने में सरकार की विफलता के परिणामस्वरूप शर्मनाक मुद्दा पैदा हुआ। हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब ट्रूडो के विमान में कोई समस्या आई हो। 

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान