Dharmendra Pradhan: कांग्रेस के जबड़े से छीनी जीत, हरियाणा में BJP की हैट्रिक के सबसे बड़े सूत्रधार, अब बने पार्टी अध्यक्ष पद के दावेदार

By अंकित सिंह | Oct 09, 2024

वह 17 जून, 2024 था, जब भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और त्रिपुरा के सांसद बिप्लब देब को हरियाणा में विधानसभा चुनाव का प्रभारी और सह-प्रभारी नियुक्त किया। धर्मेंद्र प्रधान के लिए यह टास्क काफी मुश्किल माना जा रहा था। ऐसा इसलिए क्योंकि लगातार इस बाद का दावा किया जा रहा था कि हरियाणा में भाजपा के खिलाफ तगड़ा माहौल है और यहां इस बार जीत नहीं मिलने वाली। हालांकि, धर्मेंद्र प्रधान जो अपने असाधारण संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाते हैं, ने उसी दिन से हरियाणा में भाजपा की सत्ता में वापसी की योजना बनाना शुरू कर दिया। 

 

इसे भी पढ़ें: Haryana छोड़िए कांग्रेस को UP में बड़ा झटका! लोकसभा चुनाव के परफॉर्मेंस से उत्साहित अखिलेश ने ये क्या कर दिया?


धर्मेंद्र प्रधान की रणनीति की ही बदौलत भाजपा ने कांग्रेस के जबड़े से जीत छीन ली। वोटों की गिनती से एक दिन पहले तक कयासों की भरमार थी और यहां तक ​​कि एक्जिट पोल्स ने भी भाजपा को जीतने का कोई मौका नहीं दिया था, प्रधान ने सभी को गलत साबित कर दिया। उनकी महीनों की कड़ी मेहनत रंग लाई और भाजपा हरियाणा में आसानी से जीत हासिल करने में सफल रही। जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि भाजपा राज्य में जीत हासिल करेगी और तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाएगी, रणनीतिकार और बैकरूम प्लानर की भूमिका निभाने वाले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान एक बार सुर्खियों में आ गए।


हरियाणा में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने में धर्मेंद्र प्रधान के योगदान की जहां राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने सराहना की, वहीं कुछ लोगों ने राजनीति में उनके उत्थान को देखना शुरू कर दिया है। एक सख्त टास्कमास्टर के रूप में जाने जाने वाले, धर्मेंद्र प्रधान को पीएम मोदी के 'उज्ज्वला पुरुष' के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि उन्होंने मोदी सरकार की प्रमुख 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' का नेतृत्व किया, जिसने गरीब महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन प्रदान किया। प्रधान ने ऐसे महत्वपूर्ण समय पर चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी देने के पार्टी के फैसले को सही साबित किया जब सत्ता विरोधी लहर को मोड़ना लगभग असंभव लग रहा था। 


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के भरोसेमंद लेफ्टिनेंट और किसी भी राज्य में पार्टी में समस्याओं को ठीक करने के मामले में एक सूत्रधार के रूप में जाने जाने वाले, प्रधान को ऐसे समय में हरियाणा को चुनावी नदी में पार करने का काम सौंपा गया था जब बीजेपी के खिलाफ सभी बाधाएं खड़ी थीं। इस कठिन समय में कमान संभालते हुए प्रधान ने पार्टी के कई दिग्गजों और मौजूदा विधायकों के टिकट काटकर और उनकी जगह नए चेहरों को टिकट देकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। पार्टी में बहुमत ने सोचा कि यह प्रतिकूल साबित होगा। हालाँकि, जैसे ही चुनाव परिणाम आने शुरू हुए, उन्होंने विरोधियों को गलत साबित कर दिया।


एक चतुर रणनीतिकार माने जाने वाले प्रधान ने अतीत में उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के प्रभारी के रूप में अपनी क्षमता साबित की थी। पार्टी के घोषणापत्र का मसौदा तैयार करने से लेकर ओडिशा में विधानसभा और लोकसभा के एक साथ चुनावों के दौरान 'ओडिया अस्मिता' कथा स्थापित करने तक, उन्होंने एक ऐसी रणनीति तैयार की जिसने राज्य में 24 साल तक चलने वाली नवीन पटनायक सरकार को उखाड़ फेंका। 1983 में तालचेर कॉलेज के छात्र के रूप में एबीवीपी के एक कार्यकर्ता के रूप में शुरुआत करने वाले प्रधान भारत के सबसे लंबे समय तक पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री बने। अब, शिक्षा मंत्री के रूप में, उन्होंने नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की चुनौती ली है।

 

इसे भी पढ़ें: खुद को किसी का बड़ा भाई नहीं समझना चाहिए, हरियाणा में कांग्रेस के पिछड़ने पर संजय राउत का बड़ा आरोप


चूंकि भाजपा के संगठनात्मक चुनाव दिसंबर में होने हैं और जेपी नड्डा की जगह नया अध्यक्ष आएगा, ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि प्रधान पार्टी की कमान संभाल सकते हैं। उन्होंने मोदी और शाह का भरोसेमंद तो माना जाता ही है, साथ ही साथ वह संघ के भी बेहद करीबी हैं। 

प्रमुख खबरें

पाकिस्तान में 69 साल बाद विदेशी खिलाड़ी ने किया कमाल, हैरी ब्रूक ने जड़ा शतक का चौका

लद्दाख के LG ने किया भारतीय वायुसेना तथा उत्तराखंड युद्ध स्मारक की संयुक्त रैली का फ्लैग ऑफ

Haryana चुनाव में EVM से हुआ खेला? EC से मुलाकात के बाद कांग्रेस बोली- अगले 48 घंटों में...

Ziaul Haq Murder Case: सीओ ज‍िया उल हक की पीट-पीटकर हत्‍या मामले में आया बड़ा फैसला, 10 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा