G20 Summit के दौरान जलमग्न ना हो दिल्ली, जलभराव रोकने के लिए डी-वॉटरिंग ट्रकों का इस्तेमाल होगा

By रितिका कमठान | Sep 05, 2023

जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए पूरी दिल्ली की साजोसज्जा की गई है। सड़कों पर नए गमले लगाए गए हैं, लाइटों को दुरुस्त किया गया है वहीं स्वच्छता का भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी बीच जी20 शिखर सम्मेलन पर बारिश का साया भी है। दिल्ली में अगर इस दौरान बारिश होती है तो उससे निपटने के इंतजाम भी किए गए है।

 

गौरतलब है कि दिल्ली में सबसे अधिक जलभराव आईटीओ, राजघाट के क्षेत्र में लगता है। जलभराव या बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने पर इससे निपटने के लिए खासतौर से अहमदाबाद से मंगाए गए चार हैवी ड्यूटी मोबाइल डी वॉटरिंग ट्रकों को तैनात किया गया है। उपराज्यपाल (एलजी) कार्यालय द्वारा सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में भी इसकी पुष्टि हुई है।

 

जानकारी के मुताबिक ये ट्रक उच्च क्षमता वाले सक्शन पंपों से लैस है। इन्हें दिल्ली फायर सर्विसेज (डीएफएस) द्वारा किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए लाया गया है। गौरतलब है कि हाल ही में आई भारी बारिश के बाद राजघाट और आईटीपीओ के आसपास का क्षेत्र जलमग्न हो गया था। अगर जी20 सम्मेलन के दौरान फिर से ऐसी स्थिति उत्पन्नो होती है तो ये ट्रक इस समस्या से निदान दिलाने में सहायक होंगे।

 

जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए दो-दो वाहनों को राजघाट और आईटीपीओ पर तैनात किया गया है। दिल्ली में अगर कई और जलजमाव की स्थिति हुई तो इन ट्रकों को दूसरी जगह भेजा जाएगा। बता दें कि ये ट्रक 15 मीटर के क्षेत्र से 10 हजार लीटर प्रति मिनट की दर से तेज गति से पानी खींच सकते है। इन वाहनों की खासियत है कि ईंधन पूरा भरे जाने के बाद ये वाहन लगातार 24 घंटे तक काम कर सकते है। 

 

बता दें कि ये वाहन डीजल से चलते है। 1500 आरपीएम पर 60 बीएचपी क्षमता के बीएस-VI इंजन से लैस हैं। अन्य ट्रकों की अपेक्षा ये वाहन उत्सर्जन और ध्वनि प्रदूषण दोनों को ही कम करते है। 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी