Land For Jobs Case | दिल्ली की अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव को जमानत दी

By रेनू तिवारी | Oct 07, 2024

दिल्ली की अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लालू और तेजस्वी यादव को काफी बड़ी राहत दी हैं। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद, उनके बेटों तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव को कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी। विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने उन्हें एक-एक लाख रुपये के मुचलके पर ज़मानत दी और कहा कि मामले की जाँच के दौरान उन्हें गिरफ़्तार नहीं किया गया था।


लालू और तेजस्वी यादव को जमानत दी

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सोमवार को आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद और उनके बेटों तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव को जमीन के बदले नौकरी घोटाले के सिलसिले में एक-एक लाख रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी। मामले की सुनवाई 25 अक्टूबर को होगी। विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने तीनों को जमानत देते हुए कहा कि मामले की जांच के दौरान उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था। अदालत ने तीनों आरोपियों को अपने पासपोर्ट जमा करने का भी निर्देश दिया। लालू यादव की बेटी और पार्टी सांसद मीसा भारती भी अदालत में उनके साथ मौजूद थीं।

 

इसे भी पढ़ें: 'लाखों की भीड़, अचानक तड़पने लगे लोग, 5 लोगों ने तुरंत दम तोड़ा, चेन्नई एयर शो का खौफनाक मंजर....' DMK सरकार पर उठ रहे सवाल | Chennai IAF Air Show Deaths


एक-एक लाख रुपये के निजी मुचलके पर राहत 

यह मामला, जिसमें पूरक आरोपपत्र का संज्ञान लेने के बाद आरोपियों को तलब किया गया था, जबलपुर (मध्य प्रदेश) में पश्चिम मध्य रेलवे जोन में ग्रुप-डी नियुक्तियों से संबंधित है, जब लालू 2004 से 2009 तक रेल मंत्री थे, कथित तौर पर उनके परिवार और सहयोगियों को हस्तांतरित भूमि के बदले में। सभी आरोपियों को एक-एक लाख रुपये के निजी मुचलके पर राहत दी गई, यह देखते हुए कि उनका उल्लेख आरोपपत्र में था, लेकिन उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था। मामले की सुनवाई अब 23 और 24 अक्टूबर को होगी।


सीबीआई ने क्या आरोप लगाया?

द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, मनी लॉन्ड्रिंग का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई शिकायत से उपजा है, जिसने पहले मामले में आरोप पत्र दायर किया था। सीबीआई ने आरोप लगाया था कि राबड़ी और उनके बेटे तेजस्वी यादव ने 2014 में एके इंफोसिस्टम्स का नियंत्रण मात्र 1 लाख रुपये में 10 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से लिया था, जबकि कंपनी के पास 1.77 करोड़ रुपये की जमीन थी। सीबीआई के आरोप पत्र के अनुसार, कंपनी ने 2017 में अचानक प्रमोटर-निदेशक को 1.35 करोड़ रुपये वापस कर दिए, उस समय लालू पर आयकर का छापा पड़ा था।

 

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी ने किए माँ करणी के दर्शन, की देश प्रदेश में सुख-समृद्धि व खुशहाली की कामना

 

सीबीआई ने पहले बताया था कि चुने गए अधिकांश उम्मीदवार बिहार के कुछ जिलों से थे, “जहां लालू के राजनीतिक/वित्तीय हित थे।” सीबीआई की पहली चार्जशीट के अनुसार, लालू के परिवार ने 26 लाख रुपये में एक लाख वर्ग फुट से अधिक जमीन खरीदी थी, जबकि तत्कालीन सर्किल रेट के अनुसार जमीन की कुल कीमत 4.39 करोड़ रुपये से अधिक थी। 6 अगस्त को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अदालत के समक्ष अंतिम रिपोर्ट दाखिल की। ​​ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर अपना मामला दर्ज किया।


प्रमुख खबरें

फिर बोले गृह मंत्री अमित शाह, मार्च 2026 तक पूरी तरह खत्म होगा वामपंथी उग्रवाद

IND vs BAN: भारत के खिलाफ हार के बाद भड़के बांग्लादेश के कप्तान नजमुल शंटो

भारत की सुरक्षा को कभी भी नुकसान नहीं पहुंचने देंगे, चीन का नाम लिए बिना राष्ट्रपति मुइज्जू का बड़ा बयान

जरूरत नहीं भी पड़ी तब भी PDP को लेंगे साथ, फारूक ने परिणामों से पहले महबूबा मुफ़्ती का दिल से किया शुक्रिया अदा