Delhi Blast| मामले में पुलिस ने दर्ज की एफआईआर, टेलीग्राम से भी मांगी जानकारी

By रितिका कमठान | Oct 21, 2024

दिल्ली के रोहिणी में रविवार सुबह प्रशांत विहार स्थित सीआरपीएफ स्कूल के पास जोरदार धमाका हुआ था जिससे दिल्ली में काफी डर का माहौल बन गया है। इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। इस एफआईआर में लिखा है कि विस्फोट के कारण स्कूल की बाउंड्री वॉल में छेद स्पष्ट है। इसके अलावा, सीआरपीएफ स्कूल के सामने की दुकानों के खिड़की के शीशे और साइनबोर्ड विस्फोट के प्रभाव से क्षतिग्रस्त हो गए। निरीक्षण के दौरान, साइट के पास एक सफेद पाउडर बिखरा हुआ पाया गया। क्षेत्र को तुरंत घेर लिया गया और वरिष्ठ अधिकारियों को स्थिति के बारे में सूचित किया गया।

 

इस बीच, वरिष्ठ अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुँचे। रोहिणी जिले की अपराध टीम, एफएसएल रोहिणी, बीडीटी, एनडीआरएफ, एनएसजी, अग्निशमन विभाग और एसडब्ल्यूएटी को सूचित किया गया और सभी टीमें मौके पर पहुँच गईं। अब तक की गई जांच से, अपराध स्थल का निरीक्षण, एक अज्ञात विस्फोटक पदार्थ के कारण विस्फोट का मामला पाया गया है और प्रथम दृष्टया यू/एस 326 (जी) बीएनएस, धारा 3, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और धारा 4, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की रोकथाम अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया गया है।"

 

जांच में सामने आई जानकारी

दिल्ली पुलिस सूत्र की मानें तो दिल्ली पुलिस ने टेलीग्राम मैसेंजर को पत्र लिखकर टेलीग्राम चैनल 'जस्टिस लीग इंडिया' के बारे में जानकारी मांगी है। प्रशांत विहार, रोहिणी में सीआरपीएफ स्कूल के बाहर कल हुए धमाके के बाद चैनल पर धमाके की सीसीटीवी फुटेज के साथ घटना पर एक पोस्ट शेयर की गई थी। पुलिस अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी जानकारी मांग रही है। टेलीग्राम ने अभी तक दिल्ली पुलिस को कोई जवाब नहीं दिया है। जांच जारी है, धमाके के सिलसिले में अभी तक किसी संगठन का नाम सामने नहीं आया है। सभी पहलुओं की जांच की जा रही है।

 

लगातार जांच में जुटी हैं एजेंसियां

विस्फोट के बाद राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और दिल्ली पुलिस की टीम ने इलाके की घेराबंदी कर दी और फॉरेंसिक टीम ने विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए घटनास्थल से नमूने एकत्र किए है। पुलिस के अनुसार इस ब्लास्ट की घटना में स्कूल की दीवार, पास की दुकानें और एक पास में पार्क की गई गाड़ी को नुकसान पहुंचा है। सीसीटीवी कैमरे में ये विस्फोट रिकॉर्ड हुआ है। ये भी बताया गया कि धमाका जोरदार था क्योंकि इसकी आवाज काफी दूर तक सुनाई दी है।  

प्रमुख खबरें

कुंभ नगरी Prayagraj के सड़क, चौराहों और दीवारों को सजाने-संवारने के बाद अब शहर के उद्यानों का भी श्रृंगार कर रही Yogi Government

Maha Kumbh 2025 में श्रद्धालुओं से यूपी पुलिस पूछेगी मे आई हेल्प यू

Maha Kumbh 2025 । सात स्तरीय सुरक्षा चक्रव्यूह से महाकुंभ को अभेद्य बनाएगी योगी सरकार

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता का स्तर गिर रहा, बहुत ख़राब पर पहुंचा स्तर