दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंची; राष्ट्रीय राजधानी में स्मॉग छाया

By Ritika Kamthan | Oct 22, 2024

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई, सुबह 8 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 385 दर्ज किया गया। आनंद विहार, कालकाजी, नेहरू प्लेस और अक्षरधाम मंदिर जैसे इलाकों में कोहरे की मोटी परत देखी गई, जिससे शहर की वायु गुणवत्ता लगातार खराब होती गई।

 

गाजीपुर इलाके में भी धुंध छाई रही, जिससे दृश्यता और भी खराब हो गई। सीपीसीबी ने शहर की हवा को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा है, जिससे निवासियों, खासकर सांस की बीमारी से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य पर संभावित प्रभाव की चेतावनी दी गई है। अगर मौसम की स्थिति प्रतिकूल रही तो प्रदूषण का स्तर ऊंचा रहने की उम्मीद है।

 

कर्तव्य पथ पर आने वाले सैफ ने कहा, "इन महीनों में खासकर अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में सभी को सांस लेने में दिक्कत होती है। सरकार प्रदूषण को रोकने के लिए सही कदम उठा रही है। दिल्ली में स्थिति ऐसी है कि अगर समय रहते सही कदम नहीं उठाए गए तो भविष्य में काफी परेशानी हो सकती है।" इससे पहले सोमवार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने समग्र एक्यूआई के 'बहुत खराब' श्रेणी में आने के बाद दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी-II) के कार्यान्वयन का आदेश दिया था।

 

सीपीसीबी के दैनिक एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में दैनिक औसत एक्यूआई 310 दर्ज किया गया। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, "आईएमडी/आईआईटीएम द्वारा उपलब्ध कराए गए मौसम/मौसम संबंधी स्थितियों और वायु गुणवत्ता के लिए गतिशील मॉडल और पूर्वानुमानों के अनुसार, प्रतिकूल मौसम संबंधी और जलवायु परिस्थितियों के कारण आने वाले दिनों में दिल्ली का दैनिक औसत एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी (एक्यूआई 301-400) में रहने की संभावना है।"

 

सीएक्यूएम की उप-समिति ने निर्णय लिया कि 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता के लिए जीआरएपी के चरण II के तहत सभी कार्रवाइयों को एनसीआर में संबंधित एजेंसियों द्वारा लागू किया जाना चाहिए। यह वायु गुणवत्ता को और अधिक खराब होने से रोकने के लिए है। जीआरएपी के दूसरे चरण के लागू होने के साथ ही, एनसीआर में 11 सूत्री कार्ययोजना लागू की जा रही है। इस योजना में पहचानी गई सड़कों पर यांत्रिक/वैक्यूम स्वीपिंग और पानी का छिड़काव, निर्माण और विध्वंस स्थलों पर गहन निरीक्षण और निर्दिष्ट स्थलों पर एकत्रित धूल का उचित निपटान शामिल है।

 

सीएक्यूएम ने नागरिकों से सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने, निजी वाहनों का कम से कम उपयोग करने और अपने वाहनों में नियमित रूप से एयर फिल्टर बदलने का आग्रह किया है। नागरिकों को धूल पैदा करने वाली गतिविधियों और ठोस कचरे और बायोमास को खुले में जलाने से बचने की भी सलाह दी गई है। सीएक्यूएम के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई पूरे दिन 300 के आसपास रहा और शाम 4:00 बजे 310 दर्ज किया गया।

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा में चक्रवात दाना की चेतावनी, बंद हुए स्कूल, सरकार ने जारी किया आदेश

Kishore Kumar Biopic | किशोर कुमार की बायोपिक में काम करने के लिए आमिर खान से चल रही है बातचीत

BSNL लेकर आया है किफायती रिचार्ज प्लान, जानिए क्या है इसकी खूबी

Prenatal Sex Determination | महिला के पेट में लड़का है या लड़की! जन्मपूर्व लिंग परीक्षण को वैध बनाने की वकालत हुई तेज | Fetal Sex Test