शव की नहीं हो रही थी पहचान, AI ने डाल दिया उसमें जान, मुर्दे को किया जिंदा, दिल्ली पुलिस की तरकीब से कैसे मिला अहम सुराग

By अभिनय आकाश | Jan 25, 2024

पुलिसिंग और जांच में क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है, खासकर लापता व्यक्तियों और फरार संदिग्धों के मामलों को लेकर। दिल्ली पुलिस ने पीड़ित की पहचान करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करके एक हत्या के रहस्य को सुलझा लिया है। प्रौद्योगिकी ने एक तस्वीर को बदल दिया और मृतक को पुनर्जीवित कर दिया उसकी बंद आँखों को खोलना, होंठों का रंग वापस लाना और पृष्ठभूमि बदलना यह सब उसके चेहरे को पहचानने में मदद करने के लिए किया गया। पुलिस ने लगभग 2,000 पोस्टर बनवाए और उन्हें बस स्टॉप, पुलिस स्टेशनों और रेलवे स्टेशनों पर चिपकाए। पीड़ित के परिवार के सदस्यों ने उसे तब देखा जब वे उसके लापता होने की रिपोर्ट दर्ज कराने पुलिस स्टेशन गए।

इसे भी पढ़ें: ट्रैक्टर की मदद से गिराई Sardar Vallabhbhai Patel की प्रतिमा, दो गुटों की आपस में हुई झड़प

उस शख्स की पहचान 35 वर्षीय हितेंद्र सिंह के रूप में हुई, जो एक ऑडिट फर्म में काम करता था। उनका शव 10 जनवरी को गीता कॉलोनी फ्लाईओवर के पास गोल्डन जुबली पार्क में मिला था। एक बार पहचान हो जाने के बाद, पुलिस ने उसके मोबाइल फोन और इंटरनेट गतिविधि का विश्लेषण किया, 800 से अधिक सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को स्कैन किया और उसके तीन दोस्तों रॉकी, जेम्स और एनी पर ध्यान केंद्रित किया। तीनों ने कथित तौर पर पैसे के विवाद को लेकर सिंह की हत्या कर दी थी और बाद में उसके शव को फेंक दिया था। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने बेरोजगारी पर विपक्ष के दावों को राजनीतिक दुष्प्रचार बताया

मामले को सुलझाने के लिए पुलिस के लिए पीड़िता की पहचान करना बेहद जरूरी था. डीसीपी (नॉर्थ) मनोज मीणा के मुताबिक, कई चुनौतियां थीं। उदाहरण के लिए, चेहरे के मलिनकिरण को ठीक करना, विशेष रूप से होंठों के रंग को नीले से प्राकृतिक गुलाबी में बहाल करना। फिर, चेहरे से गंदगी को हटाना और ताजगी बहाल करना, मूल पृष्ठभूमि को संशोधित करना, आंखों को बढ़ाना ताकि वे जीवित व्यक्ति की तरह दिखें। हमने एक एआई विशेषज्ञ से संपर्क किया और चेहरे को फिर से बनाने के लिए कई उपकरणों का इस्तेमाल किया गया। 


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी