40 प्रतिशत नौकरियों के जाने का खतरा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर IMF चीफ ने क्या कहा

By अभिनय आकाश | Jan 15, 2024

आईएमएफ प्रमुख ने एएफपी को बताया कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता दुनिया भर में नौकरी की सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा करती है, लेकिन उत्पादकता के स्तर को बढ़ाने और वैश्विक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक "जबरदस्त अवसर" भी प्रदान करती है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने स्विट्जरलैंड के दावोस में वार्षिक विश्व आर्थिक मंच के लिए प्रस्थान करने से कुछ समय पहले वाशिंगटन में एक साक्षात्कार में कहा कि एआई उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में 60 प्रतिशत नौकरियों को प्रभावित करेगा।

आईएमएफ की एक नई रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, विकासशील देशों में एआई का प्रभाव कम होने की उम्मीद है। वैश्विक स्तर पर लगभग 40 प्रतिशत नौकरियों पर असर पड़ने की संभावना है। उन्होंने आगे कहा कि जितनी अधिक आपके पास उच्च कुशल नौकरियाँ होंगी, प्रभाव उतना ही अधिक होगा। हालाँकि, रविवार शाम को प्रकाशित आईएमएफ रिपोर्ट में कहा गया है कि एआई से प्रभावित होने वाली केवल आधी नौकरियाँ ही नकारात्मक रूप से प्रभावित होंगी; बाकी लोग वास्तव में एआई के कारण बढ़े हुए उत्पादकता लाभ से लाभान्वित हो सकते हैं।

आईएमएफ की रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में श्रम बाजारों पर एआई का प्रारंभिक प्रभाव कम होगा, लेकिन कार्यस्थल में इसके एकीकरण के माध्यम से उत्पन्न होने वाली बढ़ी हुई उत्पादकता से उन्हें लाभ होने की भी कम संभावना है। जॉर्जीवा ने एएफपी को बताया, "हमें विशेष रूप से कम आय वाले देशों को तेजी से आगे बढ़ने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि वे कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा पेश किए जाने वाले अवसरों का लाभ उठा सकें। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार