Cyclone Dana: भद्रक में बहाली और राहत कार्य शुरू, हर तरफ तबाही मचा रहा तूफान

By रितिका कमठान | Oct 25, 2024

 ओडिशा में इस समय भयंकर तूफान ने दस्तक दे रखी है। ओडिशा में चक्रवात दाना ने कहर ढाया हुआ है। शुक्रवार की सुबह ओडिशा तट पर चक्रवात दाना के पहुंचने के बाद राहत एवं बचाव कार्य शुरू हो गया है। चक्रवात दाना के राज्य के तटीय इलाकों में पहुंचने के बाद एनडीआरएफ की टीम ने धामरा के विभिन्न गांवों में उखड़े हुए पेड़ों को हटाया। ओडिशा के तटीय इलाकों में धामरा, भद्रक और आसपास के इलाकों के लोगों ने चक्रवात के प्रभाव के रूप में अशांत समुद्र, तेज़ हवाओं और बारिश का सामना किया।

 

भद्रक के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शांतनु मोहंती ने कहा, "हमने पहले ही खतरे में पड़े लोगों को निकाल लिया है और वे चक्रवात आश्रयों में हैं... बिजली और अन्य चीजें बहाल कर दी गई हैं। अग्निशमन सेवा, ओडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें वहां पहुंच गई हैं... भद्रक में भारी बारिश की आशंका के चलते रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। हमने लोगों को संदेश दिया है कि वे बाहर न निकलें।"

 

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि आज दोपहर तक यह चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा। शुक्रवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी और ओडिशा के मुख्य सचिव मनोज आहूजा की उपस्थिति में भुवनेश्वर के राजीव भवन में चक्रवात दाना की स्थिति का जायजा लिया।

 

उन्होंने कहा, "चक्रवाती तूफान दाना 24 और 25 अक्टूबर की रात को भितरकनिका और धामरा तटों के बीच पहुंचा। यह प्रक्रिया आज सुबह 7:00 बजे तक जारी रही... सतर्क प्रशासन और तैयारियों के कारण कोई हताहत नहीं हुआ। सरकार का 'शून्य हताहत' का लक्ष्य हासिल हो गया है। लगभग 6 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 6,000 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानांतरित किया गया है।"

 

इस बीच, भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार सुबह 8:00 बजे से उड़ानें फिर से शुरू हो गईं। चक्रवात दाना के आने के मद्देनजर, भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने गुरुवार 24 अक्टूबर को शाम 5 बजे से शुक्रवार सुबह 9 बजे तक उड़ानें निलंबित कर दी थीं, लेकिन बाद में सुबह 9:00 बजे के बजाय सुबह 8:00 बजे से उड़ानें फिर से शुरू करने का फैसला किया। कोलकाता स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी सुबह 8 बजे उड़ान परिचालन पुनः शुरू हो गया, जबकि कल इसे उड़ान परिचालन के लिए बंद कर दिया गया था।

 

चक्रवात दाना के कारण भुवनेश्वर के बारामुंडा स्थित बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बस टर्मिनल (बीएसएबीटी) पर बस सेवाएं प्रभावित हुई हैं। परिवहन सेवाओं के फिर से शुरू होने का इंतजार करते हुए लोग बस टर्मिनल के आसपास घूमते देखे जा सकते हैं। इस बीच, पूर्वी मेदिनीपुर, ओल्ड दीघा बीच पर ऊंची लहरें उठीं, क्योंकि चक्रवात दाना के आने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। चक्रवात दाना के आने की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही हावड़ा शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हुई।

प्रमुख खबरें

IND vs NZ 2nd Test: स्पिनरों की चुनौती का सामना नहीं कर सका भारत, न्यूजीलैंड को 301 रन की बढत

हम सभी को स्वच्छ वायु और स्वच्छ आसमान के लिए निरंतर प्रयास जारी रखने पड़ेंगे- धीरेंद्र सिंह

उपचुनाव वाली राज्य की सभी नौ विधानसभा सीट पर राजग की जीत होगी : Keshav Prasad Maurya

रिया चक्रवर्ती एवं परिजनों के खिलाफ एलओसी रद्द करने के आदेश के विरुद्ध सीबीआई की याचिका खारिज