हम सभी को स्वच्छ वायु और स्वच्छ आसमान के लिए निरंतर प्रयास जारी रखने पड़ेंगे- धीरेंद्र सिंह

By प्रेस विज्ञप्ति | Oct 25, 2024

25 अक्टूबर 2024 को जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के ऑडिटोरियम में वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अरुण कुमार सक्सेना की उपस्थिति में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते वायु प्रदूषण को नियंत्रित किए जाने को लेकर आहुत की गई बैठक में कहे। इस बैठक में गौतमबुद्धनगर लोकसभा क्षेत्र से सांसद डॉ महेश शर्मा और पर्यावरण वन और जलवायु, परिवर्तन विभाग के प्रमुख सचिव मनोज सिंह भी मौजूद रहे। 


इस मौके पर जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने बढ़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि "वायु प्रदूषण की वजह से, जो स्थिति उत्पन्न हो रही है, उससे हमारी उम्र के साथ-साथ हमारे दैनिक कार्य करने की क्षमता पर भी दुष्प्रभाव पड़ रहा है।" जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने आगे कहा कि "उत्तर प्रदेश यद्यपि वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है, जिसके लिए विकास की आवश्यकता होगी, लेकिन विकास ऐसा होना चाहिए, जिसमें प्रदूषण रोकने के उपाय भी शामिल हों। हम दूरगामी सोच के साथ बढ़ते वायु प्रदूषण को जन जागरण के माध्यम से कहीं हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।"

इसे भी पढ़ें: जेवर एयरपोर्ट के किसानों ने की बड़ी पंचायत, अपनी समस्याओं को विधायक के समक्ष रखा

जेवर से विधायक धीरेन्द्र सिंह ने पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन के प्रमुख सचिव मनोज सिंह से कहा कि "लगातार खराब होते वायु प्रदूषण को कंट्रोल किए जाने को लेकर शीघ्र एक कार्य योजना तैयार की जाए। आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता सूचकांक में वृद्धि होगी, जिससे लोगों में फेफड़ों की गंभीर बीमारियां उत्पन्न होगी।" जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने इस संबंध में वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अरुण कुमार सक्सेना को बढ़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक को रोके जाने हेतु एक पत्र भी प्रेषित किया, जिसे इस प्रेस विज्ञप्ति के साथ संलग्न किया जा रहा है। 


इस मौके पर उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष डा. रविंद्र प्रताप सिंह, ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की एसीईओ लक्ष्मी वीएस, आशुतोष द्विवेदी, जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी जनपद बुलंदशहर चंद्र प्रकाश सिंह, डीएफओ प्रमोद श्रीवास्तव, खनन अधिकारी जनपद गौतमबुद्धनगर, यूपीसीडा गाजियाबाद और नगर पालिका परिषद गाजियाबाद और बुलंदशहर, नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के जीएम एसपी सिंह, क्षेत्रीय परिवहन के अधिकारी भी मौजूद रहे।

प्रमुख खबरें

Jaago Nagrik Jaago । बच्चा गोद लेने से जुड़े सभी नियम और कानून, समझें Expert से

ज्ञानवापी के पूरे परिसर का नहीं होगा अतिरिक्त ASI सर्वे, हिंदू पक्ष की याचिका को कोर्ट ने किया खारिज

बीजेपी के टिकट पर मैदान में उतरे Sameer Meghe को हिंगना सीट हैट्रिक की पूरी उम्मीद, MVA पर किया कड़ा प्रहार

विश्व चैंपियनशिप से हटने के फैसले से प्रभावित पहलवानों ने खेल मंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की