चक्रवात 'दाना' अब पड़ने लगा कमजोर, कम दबाव वाले क्षेत्र में हुआ तब्दील, अगले छह घंटे में मिल जाएगी पूरी राहत

By रितिका कमठान | Oct 26, 2024

ओडिशा में आया चक्रवात 'दाना' कमजोर होकर एक "अच्छी तरह से चिह्नित" निम्न दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है। जल्द ही ये चक्रवात कमजोर होकर महत्वहीन भी हो जाएगा। ये जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी है। चक्रवात 'दाना' शुक्रवार को ओडिशा तट पर पहुंचा, जिससे कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए, बिजली के तार टूट गए और पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति की मौत हो गई। तूफान ओडिशा के भीतरकनिका और धामरा के बीच 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ पहुंचा।

 

एक्स पर एक पोस्ट में, आईएमडी ने कहा, "उत्तर ओडिशा पर दबाव (गंभीर चक्रवाती तूफान "दाना" का अवशेष) पिछले 6 घंटों के दौरान थोड़ा पश्चिम की ओर बढ़ गया और उसी क्षेत्र में एक सुस्पष्ट निम्न दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर हो गया। अगले 12 घंटों के दौरान इसके और कमजोर होने और महत्वहीन होने की संभावना है।"

 

इससे पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री ने बताया कि 4431 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्रों में भेजा गया है, जिनमें से 1600 ने प्रसव कराया है और सभी माताएं और बच्चे स्वस्थ हैं। स्थिति पर चौबीसों घंटे नज़र रखी जा रही है। भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से हम चक्रवात पर सफलतापूर्वक विजय प्राप्त करेंगे।

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सीएम माझी ने कहा कि अब तक आठ लाख लोगों को निकाला जा चुका है और बिजली के तारों को ठीक करने का काम चल रहा है। उन्होंने मुझे यह भी बताया कि लगातार बारिश के कारण अधिकारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि ओडिशा अब सुरक्षित है। चक्रवात के आने के बाद मैंने स्थिति की समीक्षा की और टीम वर्क के कारण हम किसी भी तरह की जनहानि से बच नहीं पाए। हमने आठ लाख लोगों को निकाला है। कई राहत केंद्र अभी भी खुले हैं। बिजली के तारों की मरम्मत का काम चल रहा है। लगातार बारिश के कारण हमें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 1.75 लाख हेक्टेयर फसलें बर्बाद हो गई हैं। बुधबलंगा नदी में बाढ़ आ गई है, लेकिन यह खतरे के निशान से नीचे बह रही है। ओडिशा के मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की सुरक्षा के लिए 158 प्लाटून पुलिस बल तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा, "मैं उन सभी का धन्यवाद करता हूं जो दिन-रात काम कर रहे हैं। उन्हें और 48 घंटे काम करना होगा।"

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल