Balasore Clash All Updates | ओडिशा के बालासोर में क्यों हुए खराब हालात? पशु बलि को लेकर हुई जमकर हिंसा, इंटरनेट सेवाएं निलंबित, पूरा इलाके में लगा कर्फ्यू

By रेनू तिवारी | Jun 18, 2024

पुलिस ने मंगलवार को बताया कि ओडिशा के बालासोर में जिला प्रशासन ने दो समूहों के बीच हिंसक झड़प के बाद कर्फ्यू लगा दिया है। 17 जून की आधी रात से 18 जून की आधी रात तक लागू कर्फ्यू का उद्देश्य शहर में व्यवस्था बहाल करना है।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, बालासोर जिला प्रशासन ने झड़प के जवाब में सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी है। अधिकारियों ने संवेदनशील क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है और निवासियों से घर के अंदर रहने का आग्रह किया है।

 

बालासोर में क्यों हुई हिंसा?

ओडिशा के बालासोर शहर में दो समूहों के बीच हिंसक झड़प के बाद 17 जून की मध्यरात्रि से 18 जून की मध्यरात्रि तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। जिला प्रशासन ने संवेदनशील क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है और निवासियों से घर के अंदर रहने का आग्रह किया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बालासोर कलेक्टर आशीष ठाकरे को व्यवस्था बहाल करने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है।


झड़प का कारण

यह संघर्ष सोमवार को तब शुरू हुआ जब एक समूह ने पशु बलि के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, जिसके बाद दूसरे समूह ने पथराव किया। यह झड़प भुजखिया पीर इलाके में हुई।


कानून प्रवर्तन प्रतिक्रिया

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) संजय कुमार जमीनी स्तर पर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। पुलिस ने फ्लैग मार्च किया और करीब 30 लोगों को गिरफ्तार किया है। ओटी रोड के सभी प्रवेश बिंदु बंद कर दिए गए हैं और निवासियों को चिकित्सा आपात स्थिति को छोड़कर अपने घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Reel बनाने के लिए कार से स्टंट कर रही थी महिला, 300 फीट गहरी खाई में गिरने से मौत, कैमरे में कैद घटना | Video


पुलिस ने कहा, "ओटी रोड के सभी प्रवेश द्वार बंद कर दिए गए हैं।" उन्होंने कहा, "कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहर नहीं निकलेगा या आपातकालीन चिकित्सा सहायता के अलावा पैदल, वाहन या यात्रा नहीं करेगा।"

 

इसे भी पढ़ें: India America Economic Relations | अमेरिकी सीनेटर और व्यापार जगत ने भारत-अमेरिका के बीच मजबूत संबंधों की वकालत की

 

बालासोर एसपी सागरिका नाथ ने कहा, "बालासोर नगर पालिका क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान और दुकानें बंद रहेंगी।" एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त पुलिस व्यवस्था की गई है और स्थिति नियंत्रण में आ रही है, हालांकि कल कुछ स्थानों पर छिटपुट हिंसा की खबरें आई थीं।व्यावसायिक बंद बालासोर एसपी सागरिका नाथ ने पुष्टि की कि नगर पालिका के भीतर सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान और दुकानें बंद हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस की मौजूदगी बढ़ा दी गई है और अधिकारियों ने बताया कि हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बावजूद स्थिति धीरे-धीरे नियंत्रण में आ रही है।


प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव